मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ  


मन के मंजीरे

भारत में शायद शांति देवी के विषय में बहुत कम लोग जानते होंगे लेकिन इमारात में पिछले सप्ताह "गल्फ न्यूज" नामक समाचार पत्र की "फ्राइ डे" नामक साप्ताहिक पत्रिका में वे व्यक्तित्व के अंतर्गत छाई रहीं। शांति देवी दिल्ली की ओर जाने वाली एक प्रमुख सड़क पर स्थित अपने छोटे से गैरेज में पति के साथ ट्रक मैकेनिक का काम करती हैं। उनका कहना है कि लोग उनको ट्रक मैकेनिक का काम करता हुआ देखकर अचरज करते हैं लेकिन इस काम को करते हुए उन्हें स्वयं कोई अचरज नहीं होता। वे जितनी सहजता से रोटी पकाती हैं या सिलाई मशीन चलाती हैं उतनी ही सहजता से ट्रक मैकेनिक का काम भी कर लेती हैं।

मध्य प्रदेश की रहने वाली शांति बीस साल पहले अपने पति के साथ दिल्ली आयीं थी और यहीं की होकर रह गई। पूरे भारत में शायद वे एकमात्र महिला ट्रक मैकेनिक हैं। उन्होंने टायर बदलना और ट्रक की दूसरी मरम्मत करने का काम अपने पति से सीखा और निरंतर अपने ज्ञान को बढ़ाती रहीं। आज वे अनेक पुरुषों से बेहतर ट्रक मैकेनिक मानी जाती हैं। उनका कहना है कि अगर किसी महिला में पुरुषों द्वारा किए जाने वाले कामों को करने का जुनून हो तो अवश्य ही वह उसे पुरुषों जैसा या उनसे भी बेहतर कर सकती है।

शांति बाई को पढ़ने लिखने का अवसर तो नहीं मिला लेकिन उन्हें जो भी काम सीखने का अवसर मिला उसे उन्होंने तन्मयता से सीखा और उसके द्वारा अपने परिवार को आर्थिक सहयोग भी किया। एक सौ पचास रुपये महीने पर एक सिलाई मशीन से अपना कार्यजीवन प्रारंभ करने वाली शांति ने पाँच साल पहले दिल्ली में अपना पक्का मकान बना लिया है। अपनी सफलता का श्रेय पति को देती हुई वे कहती हैं कि हमारी सफलता का राज़ यही है कि हम दोनों साथ काम करते हैं। उन्होंने मुझे हर काम सीखने में सदा सहायता की और किसी भी काम के प्रति हतोत्साहित नहीं किया। उनका विचार है कि पढ़ना लिखना जीवन के लिए आवश्यक है लेकिन किसी एक काम में तकनीकी निपुणता प्राप्त करना भी ज़रूरी है। अगर भारत की सारी महिलाओं को शांति देवी जैसे काम करने के अवसर मिलें ते भारत की अर्थव्यवस्था बदलने में पल भर की भी देर न लगेगी।

कुछ वर्ष पहले की बात है शुभा मुद्गल का गाया हुआ मन के मंजीरे नामक एक गीत का वीडियो अक्सर टीवी पर दिखाई देता था जिसमें एक महिला ट्रक ड्राइवर की कहानी दिखाई गई थी। बड़े ही काव्यात्मक बोलों वाले इस वीडियों में अभिनय मीता वशिष्ठ ने किया था। बहुत कम लोगों ने ध्यान दिया होगा कि इस गीत के रचयिता आज के प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी थे। यह वीडियो "ब्रेक थ्रू" नामक एक समाजसेवी संस्था द्वारा जारी किया गया था जो लोकप्रिय कला माध्यमों द्वारा सामाजिक न्याय के लिए आवाज़ उठाती है। न जाने क्यों शांति देवी की कहानी पढ़ते हुए यह गीत ध्यान में आ गया। शायद इसलिए कि दोनो बातों में ट्रक और महिला का संयोग एक सा है। गीत की याद आ गई तो उसे यू ट्यूब पर खोलकर एक बार फिर से सुना। सुनते सुनते लगा कि अपने-अपने जीवन में संघर्षरत हर व्यक्ति के मन के मंजीरे इसी प्रकार सफलता की धुन में बजें और बजते ही रहें।

पूर्णिमा वर्मन
३१ मई २०१०

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।