मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


व्यक्तित्व

अभिव्यक्ति में
सुरेन्द्रनाथ तिवारी की रचनायें

कहानियों में
उपलब्धियाँ

अनुभूति में कविताएं 

 


सुरेन्द्रनाथ तिवारी

जन्म : 30 अगस्त 1952, चिकनौटा, छपरा बहास, पूर्वी चंपारण, बिहार (भारत)

शिक्षा : बीई सिविल इंजीनियरिंग (भागलपुर विवि, बिहार, भारत)
       एमई इंजीनियरिंग मैनेजमेंट ( ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिका) एमबीए (ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी, अमेरिका)

भारतीय सेना के पूर्व कमीशंड अफसर। पिछले 20 वर्षों से अमेरिका में। ओहायो तथा न्यू जर्सी विश्वविद्यालयों में इंजीनियरिंग मैनेजमेंट का अध्यापन। ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी की सिविल इंजीनियरिंग विभाग की सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे। संप्रति अमेरिका की ऊर्जा (बिजली, तेल) संबंधित परियोजनाओं के प्रबंधन से संबंधित।

अंतरराष्ट्रीय हिंदी समिति के अध्यक्ष। हिंदी के माध्यम से भारतीय संस्कृति को विदेशों में अक्षुण्ण रखने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य। विदेशों में रहनेवाले भारतीयों की ताजा पीढ़ी में भारतीय संस्कृति, भाषा, सभ्यता की महत्ता का प्रचारप्रसार।

काव्यरचना की मूल प्रेरणा भारत से, भारत के गाँवों से, यहाँ के लोकजीवन से गहन प्रेम। महात्मा गांधी और रामधारी सिंह दिनकर के आदर्शों से प्रभावित। भ्रष्टाचार, अन्याय और जातीयधार्मिक सांप्रदायिकता का घोर विरोध, और एक अत्यंत भावुक, संवेदनशील प्रेमिक हृदय के धनी।

संपर्क- : stiwari52@yahoo.com

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

 सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।