मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ

अनदेखा इमारात

हमारे सभी पाठकों को नव वर्ष की हार्दिक शुभ कामनाएँ। पिछले कुछ वर्षों कलम गही नहिं हाथ स्तंभ स्थगित रहा। इसके पीछे कुछ विशेष व्यस्तताएँ बनी हुई थीं जिनसे मुक्त होने में लंबा समय लग गया। इस वर्ष से एक नयी शृंखला के साथ इसे पुनः आरंभ कर रही हूँ और आशा है कि पहले की ही तरह आप सबका स्नेह मिलेगा।

दुबई के अनेक किस्से और चित्र हम सभी देखते रहते हैं। दुबई संयुक्त अरब इमारात का सबसे जगमग शहर है और यह महँगी खरीदारी, अत्याधुनिक स्थापत्य और जीवंत रात्रि-जीवन से भरे हुए दृश्यों के लिए जाना जाता है। दुबई की तस्वीरें आमतौर पर हम सबको विस्मय और आश्चर्य से भर देती हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये तस्वीरें केवल शहर के एक पक्ष को ही चित्रित करती हैं। दुबई का दूसरा पक्ष अभी भी आपको आश्चर्य की भावना में छोड़ देगा, लेकिन इसे केवल तभी जाना जा सकता है जब आप वास्तव में शहर में कुछ साल रहें। तो आज से मैं शुरू कर रही हूँ कुछ वे बातें जो सिर्फ यूएई यानि संयुक्त अरब इमारात में रहकर ही जानी जा सकती हैं।

१- ट्रैफिक के समय कार शो
ज्यादातर लोग यह जानते होंगे कि दुबई की सड़कें विश्वभर से आयातित फैंसी कारों से भरी हुई हैं, लेकिन यह प्रशंसा कुछ कम है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा! यदि आप कभी डाउन टाउन, जुमैरा या बुर्ज अल अरब के आसपास किसी पॉश स्थल पर यातायात की रुकावट में फँस गए हैं, तो आपको फेरारी और लेम्बोर्गिनी से घिरे रहने की उम्मीद करनी चाहिए। लेकिन एक बात ध्यान देने योग्य है कि यदि आप किसी तरह खुद को टोयोटा कोरोला में पाते हैं, तो आपको महसूस होगा कि दुनिया के सबसे गरीब इन्सान आप ही हैं। ऊपर का चित्र देखें।

२- सड़क पर स्टंट
आमतौर पर हम समझते हैं सड़क पर कानून तोड़ने और स्टंट करने में भारतीय सबसे आगे हैं। यूएई में सड़क के कानून भयंकर फाइन से भरे हैं तो लोग फुटपाथ पर एक केले का छिलका फेंकते भी डरते हैं। लेकिन रईस माँ बाप की बिगड़ी औलादें कहीं किसी से डरती हैं? तो ऐसी औलादें सड़क पर स्टंट हर देश में करती ही रहती हैं लेकिन यूएई में इसका स्तर तो... भगवान बचाए। एक पहिये पर तेज रफ्तार गाड़ी और वह भी पारंपरिक परिधान में... यह स्टंट काफी प्रभावशाली लग सकता है लेकिन अगर आपको पता चले कि यह एक एसयूवी है... तब?

पूर्णिमा वर्मन
१ जनवरी २०२२
bullet

 पुराने आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।