मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ

 विश्व का सबसे महँगा कप केक

संयुक्त अरब अमीरात - एक ऐसा देश जहाँ सबसे ऊँचा, सबसे बड़ा और सबसे महँगा की होड़ लगी रहती हैं वहाँ अजब गजब चीजें देखकर आश्चर्य नहीं होना चाहिये। आखिर आप कितनी बार आश्चर्य चकित होंगे? दुबई के एक मॉल के किसी कोने में स्थित ब्लूम्स बेरी बेकरी और कैफे में अप्रत्याशित रूप से आपको दुनिया का सबसे महँगा कप-केक दिखाई देगा। जिसका मूल्य है १००७ डालर।

१००७ डॉलर का यह कप केक? आखिर इसमें है क्या-
गोल्डेन फीनिक्स नाम का यह कप केक इटली से आयातित उच्चतम गुणवत्ता वाले अमेदेई पोर्सिलाना चॉकलेट से बना है, जिसमें २३ कैरेट की खाने योग्य सोने का वर्क है और श्रेष्ठ गुणवत्ता वाले युगांडा के वैनिला बीन्स का उपयोग किया गया है। इसके अतिरिक्त इसमें इंग्लैंड से डव्स ऑर्गेनिक फ्लोर और रेचेल्स ऑर्गेनिक बटर भी है। केक को चॉकलेट आइसिंग से फ्रॉस्ट किया जाता है और खाने योग्य सोने की धूल को इसके ऊपर झाड़ा जाता है। इसके बाद इसे चॉकलेट की सजावट से सजाया जाता है, जिस पर और अधिक सोने की धूल झाड़ी जाती है। ऑर्गेनिक चॉकलेट से ढकी स्ट्रॉबेरी के एक जोड़े और एक सुनहरे चम्मच के साथ इसकी सजावट पूरी होती है।

कल्पना की जा सकती है कि जब सोने के वर्क और सोने के पाउडर में लिपटे इस शानदार कप केक को ''विलारी २४-कैरेट मारिया एंटोनेट प्रिंसेस टी ट्रॉली'' पर परोसा जाता होगा तो इसकी खूबसूरती देखते ही बनती होगी। बहुत से लोग जानते होंगे कि विलारी इटली की एक विश्व प्रसिद्ध ब्रांड है जो सजावटी फर्नीचर बनाते हैं। इस टीट्राली पर भी २४ कैरेट सोने का पानी चढ़ाया गया है ताकि इसका सोने सा रंग कभी धुँधला न पड़े। कपकेक की फोटो ऊपर है और टी ट्राली की नीचे।

दुबई मॉल में स्थित ''ब्लूम्सबरीज बुटीक कपकेक'' की शुरुआत २८ जून १९१२ को हुई। इसकी संस्थापक, शफीना युसुफ अली बताती हैं कि इस डेजर्ट को विकसित करने में पाँच सप्ताह का समय लगा। उन्होंने ब्लूम्सबरी ने लंदन की सबसे फैशनेबल बेकरी बीम्स ऑफ ब्लूम्सबरी के साथ सहयोग किया है, ताकि विश्व प्रसिद्ध कॉफी और चाय के साथ अपने बुटीक कपकेक और कन्फेक्शनरी के साथ लंदन के स्वाद को दुबई में लाया जा सके। यह सचुमच आश्चर्यजनक है कि, ब्लूम्सबरी इस असाधारण व्यंजन को तैयार करने के लिए केवल ४८ घंटे के नोटिस का अनुरोध करता है। यानि अगर आप इसे खाना चाहें तो ४८ घंटे पहले इसको बुक करना होगा।

१००७ डॉलर वाले, गोल्डन कपकेक - के खरीदार भी निःसंदेह सुपर अमीर होंगे। ब्लूम्सबरी के कैफे के जनक, टेबल्ज़ के मीडिया और मार्केटिंग मैनेजर इनायाह अब्दुल अज़ीज़ कहते हैं कि दो साल पहले इस मॉल में आने के बाद से पंद्रह कप केक बिक चुके हैं।

अब्दुल अजीज के अनुसार, अब यूएई के सभी पाँच ब्लूम्सबरी कैफे उन्हें बेचते हैं, जिनमें से कई ऑर्डर यूएई के सत्तारूढ़ शेखों के महलों द्वारा दिए गए हैं।

पूर्णिमा वर्मन
१ दिसंबर २०२२
 


bullet

  अन्य पुराने आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।