मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ   

 आकाश में रात्रिभोज

आकाश में रात्रिभोज का परम आनंद लेना हो तो दुबई डिनर इन द स्काई का अनुभव रोचक हो सकता है। शहर के ऊपर क्रेन से लटकी हुई मेज पर भोजन करते हुए बहुत से लोग दुबई मरीना, पाम जुमेराह और अरब सागर के मनोरम दृश्यों को देखने का रोमांचक अनुभव लेते हैं। साथ के चित्र में पासपोर्ट देख रहे हैं आप? यह किसी देश का पासपोर्ट नहीं है, ''डिनर इन द स्काई'' का टिकट है। इतना ही नहीं इसके साथ एक बोर्डिंग पास भी दिया जाता है। सोचिये जब टिकट इतना जोरदार है तो अनुभव कैसा होगा। वे लोग आपको किसी विदेश यात्रा का अनुभव देना चाहते हैं। ऐसा देश जो इस पृथ्वी पर नहीं है।

डिनर इन द स्काई दुबई का कोई नया आविष्कार नहीं हैं, यह २००५ में आरंभ की गयी बेल्जियम में जन्मी यह अवधारणा दुबई जैसे शहर में खूब लोकप्रिय हो रही है। इसके संस्थापकों का कहना है कि वे पूरे साल भर व्यस्त रहते हैं, जिसमें प्रति दिन छह सत्र होते हैं और अच्छे मौसम में एक के स्थान पर दो टेबल लगाई जाती हैं।

दुबई में हाई स्काई कंपनी द्वारा संचालित ‘डिनर इन द स्काई दुबई’ भोजन को नायाब तरीके से परोसने की एक मनोरंजन या रेस्त्रां संस्था है। इस कार्यक्रम के आयोजक एक प्लेटफार्म या मंच पर अपने भोजनकर्ताओं, टेबलों और वेटरों को हवा में लगभग १५० फीट (४६ मीटर) ऊपर उठाने के लिए एक क्रेन का उपयोग करते हैं, जहाँ भोजन करने वालों को सीट पर स्विंग राइड की तरह बेल्ट लगानी होती है। खड़े हुए वेटर तथा अन्य स्टाफ इस दौरान हर समय सुरक्षा बेल्ट से सुरक्षित रहते हैं। एक सुरक्षा पर्यवेक्षक उड़ान से पहले ग्राहकों को सभी सुरक्षा नियमों के बारे में जानकारी देता है साथ ही क्रेन ऑपरेटर और ग्राउंड क्रू के साथ लगातार संपर्क में रहता है ताकि उसे ऑपरेशन के दौरान स्थिति की पूरी तस्वीर मिल सके।

दुबई में इस रेस्त्रां की एक सीट की कीमत लगभग १३ हजार से २५हजार रुपये तक हो सकती हैं। तीन कोर्स वाले इसके मेन्यू में अनेक प्रकार के स्वादिष्ट पकवानों में अपनी पसंद के पकवानों को पहले से ही चुन लेने की स्वतंत्रता होती है। एक भोजन सत्र की कुल अवधि ९० मिनट की होती है जिसमें १५ मिनट बेल्ट लगाने के ६० मिनट आसमान में ऊपर और १५ मिनट बेल्ट खोलने के शामिल हैं।

इस रेस्त्रां में प्रवेश मिल पाना आसान नहीं है। इसके लिये आयोजकों के नियमों और शर्तों पर हस्ताक्षर करना होता है और उनका सख्ती से पालन करना होता है। टिकट की आनलाइन बुकिंग होती है। आनलाइन टिकट बुक करने वाला व्यक्ति यह सुनिश्चित करता है कि उसकी आयु १८ वर्ष या उससे अधिक है और उसके पास सिस्टम का उपयोग करने की कानूनी क्षमता और अधिकार हैं। यानि १८ वर्ष से कम आयु का व्यक्ति टिकट बुक नहीं कर सकता।

१ सीट पर केवल १ व्यक्ति को प्रवेश मिलता है और कार्यक्रम के दौरान सीटों की व्यवस्था पर ग्राहक कोई निर्णय नहीं ले सकते, यानि मेज या कुर्सी खिसकाने या बदलने की अनुमति नहीं होती। अपनी सीट किसी को बेची या हस्तांतरित नहीं की जा सकती। एक बार सीटें बिक जाने के बाद, कोई रिफंड या रद्दीकरण पर विचार नहीं किया जाता।

डिनर इन द स्काई कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सुरक्षा की दृष्टि से १३५ सेमी से कम ऊँचाई वाले और १५० किलो से अधिक वजन वाले किसी भी व्यक्ति को टिकट नहीं दिया जाता है। यदि मेहमान १४ वर्ष से कम उम्र के हैं तो उन्हें एक वयस्क के साथ रहना आवश्यक है। (वयस्क की आयु न्यूनतम १८ वर्ष होनी चाहिए)। गर्भवती महिलाओं को भी यह अनुभव लेने की अनुमति नहीं है।

डिनर इन द स्काई दुबई के अनुभव के लिए समय की पाबंदी बहुत महत्वपूर्ण है। अपनी सीट की पुष्टि के अनुसार निर्धारित समय से कम से कम २० मिनट पहले पहुँचना आवश्यक है। यदि देर हो जाय और मंच ऊपर चला जाय तो उसे नीचे नहीं लाया जाता, सीट रद्द हो जाती है और कोई रिफंड नहीं दिया जाता। फिर भी लोग इस आकाशीय अनुभव के लिये जाना पसंद करते हैं।

हममें से बहुतों ने हवाई जहाज में आकाशीय अनुभव का आनंद लिया होगा। लेकिन बंद हवाई जहाज में आसमान की सैर करना अलग बात है और खुले मंच पर खुली हवा में तैरते हुए मंच पर भोजन करना बिलकुल अलग। ५० मीटर की ऊँचाई पर हवा तेज़ हो सकती है और तापमान सामान्य से कम हो सकता है। इसलिये क्या पहनना है इस बात पर काफी सोच समझकर निर्णय लेना जरूरी है। एक बार मंच ऊपर चला गया तो परिधान या जूते आदि बदलने का अनुरोध करने पर आयोजक मंच को नीचे नहीं लाते।

आयोजक अपने निर्देशों में लिखते है- हम आपको दृढ़तापूर्वक सुझाव देते हैं कि कार्यक्रम के दिन खुले जूते या बिना लेस वाले जूते पहनने से बचें। सुरक्षा बेल्ट आपकी सुरक्षा के लिए हैं। उन्हें वैसे ही छोड़ दें जैसे वे हैं और भोजन सत्र के दौरान किसी भी समय उन्हें खोलने का प्रयास न करें।

इसके साथ ही इस बात की लिखित स्वीकृति भी देनी होती है कि आप स्वेच्छा से घटना से जुड़े सभी जोखिम और खतरे को स्वीकार करते हैं। चाहे वह वास्तविक घटना से पहले, उसके दौरान या उसके बाद घटित हो, जिसमें कोई मृत्यु, व्यक्तिगत चोट, हानि, क्षति शामिल हैं।

आयोजक इस बात की गारंटी नहीं देते कि वे सामान्य एलर्जी जैसे कि नट्स, डेयरी, ग्लूटेन आदि के बिना व्यंजन तैयार करेंगे। सीट खरीदने से पहले उनकी वेबसाइट पर विस्तार से मेनू देखने की सलाह दी जाती है। यानि आप अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे और आयोजक की सहायता के बिना मधुमेह, खाद्य एलर्जी आदि सहित अपनी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में सभी सावधानियों का पालन करेंगे।

भोजन सत्र के दौरान किसी भी समय मेज़ से कुछ भी फेंकना और धूम्रपान करना वर्जित है। इसके लिये कठोर जुर्माने की व्यवस्था है। केवल सेल फोन या कैमरे जैसी छोटी वस्तुओं को मेज पर अपने साथ रखने की अनुमति होती है। हैंडबैग जैसी बड़ी वस्तुओं के लिए लॉकर उपलब्ध कराए जाते हैं। अपने निजी सामान जैसे सेल फोन, कैमरे को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी आयोजकों की नहीं होती। गल्ती से अगर ये नीचे गिर गए तो लेने के देने पड़ सकते हैं।

बहुत से लोग ऐसा अनुभव लेने में डरेंगे और कुछ इसे बेवकूफी भरा भी कह सकते हैं, पर कुछ ग्राहकों को यह खूब पसंद है। उनकी प्रतिक्रियाएँ भी कम रोचक नहीं वे कहते हैं- मजा आ गया पहले तो मैं डर गया था पर स्टाफ ने मुझे बहुत सहज महसूस कराया। वे बहुत मददगार और मज़ेदार हैं. खाना भी अच्छा था। नज़ारे अद्भुत हैं। मैं तो यहाँ तक कहूँगा कि डिनर इन द स्काई अवश्य आज़माना चाहिये कम से कम एक बार, और शायद दिन के अलग-अलग समय पर और अलग-अलग दोस्तों के साथ दोहराते हुए - लेकिन निश्चित रूप से यह जीवन में एक बार मिलने वाले अवसर के रूप में भी अनुभव के लायक है।

एक अन्य ग्राहक ने लिखा- मुझे ऊँचाई से डर लगता है लेकिन मैं हमेशा ऊँचाई से जुड़े काम करता रहता हूँ। एक बार जब आप हवा में होते हैं, तो आप वास्तव में डर की ओर ध्यान नहीं देते हैं। टेबल घूमती है इसलिए सभी को हर ओर देखने का अवसर मिल जाता है। खाना बेहद स्वादिष्ट था और हमूस तो इस दुनिया से बाहर था। मैंने चुकंदर का हमूस खाया और यह शानदार था। वे बहुत अच्छा संगीत बजाते हैं, स्टाफ बहुत मिलनसार था। यदि आप नीचे नहीं देखेंगे तो डर पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा। यह एक जरूरी अनुभव है।

पूर्णिमा वर्मन
१ जुलाई २०२३

bullet

अन्य आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।