मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ   

 इन बाजों की क्या बात

बाज अपने प्रशिक्षक के साथ
क्या आप जानते हैं कि इमारात में बाज पक्षी को हवाई यात्रा के लिये पूरी एक सीट की सुविधा प्राप्त है? यह अजूबा इसलिये है क्योंकि हिंदी में जिसे हम बाज कहते हैं, अरबी में अलसक्र और अंग्रेजी में फाल्कन, वह पक्षी संयुक्त अरब इमारात का राष्ट्रीय पक्षी है।

बाज को पालना इमाराती संस्कृति के दिल के इतने करीब है कि शिकार के पक्षी की छवि देखे बिना एक दिन तो क्या, कुछ घंटे भी गुजारना मुश्किल होगा। यूएई का राष्ट्रीय प्रतीक हर जगह पाया जा सकता है- सेना और पुलिस बलों की वर्दी में,हथियारों की मूठ में, मंत्रालय के लोगो में, इमाराती पासपोर्ट के हर पृष्ठ पर, प्रत्येक कागज के नोट दिरहम पर, ड्राइविंग लाइसेंस, आधिकारिक स्टेशनरी, एतिहाद एयरवेज़ के विमानों के पिछले हिस्से पर, सैकड़ों डाक टिकटों और कई कंपनियों के लोगो पर।

अबूधाबी संस्कृति और विरासत प्राधिकरण के विरासत विशेषज्ञ डॉ. स्लीमन नज्म खलाफ के अनुसार, बाज़ वीरता और शिष्टता का प्रतीक है; एक पक्षी जो अपने लिए लड़ता है, जो सुंदरता और क्रूरता के साथ अपने भोजन के लिए शिकार करता है। डॉ. खलाफ़ ने कहा, "यह एक महत्वपूर्ण राजनीतिक और सांस्कृतिक प्रतीक है।" २४ वर्षीय घनेम अल मजरूई को बाज़ के साथ अपना पहला शिकार याद है। वह बेदा जायद में रहते हुए सिर्फ आठ साल का था, जब उसके पिता ने उसे पक्षियों को खाना खिलाना, उन्हें प्रशिक्षित करना और उनकी देखभाल करना सिखाया। अपने छोटे भाई-बहनों को साथ लेकर, वह परिवार के अन्य पुरुषों, युवा और बूढ़े, के साथ रेगिस्तान में जाता था। आख़िरकार, उन्होंने यह सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी ली कि पक्षी स्वस्थ हों और यदि वे बीमार हों तो उन्हें पशुचिकित्सक के पास ले जाएँ। उन्होंने कहा, ''मैं अब भी उनकी देखभाल करता हूँ। मैं इसे एक शौक मानता हूँ, लेकिन साथ ही, यह एक परंपरा भी है। यह हमारे पूर्वजों, हमारी पिछली पीढ़ियों के साथ हमारा संबंध है। मैं उनसे उसी तरह प्यार करता हूँ जैसे मैं अपने देश से करता हूँ।"

फाल्कन नामक पुस्तक की लेखक, बाज़ कला पर एक ब्लॉग की संरक्षक और इतिहास और वैज्ञानिक दर्शन की प्रोफेसर डॉ हेलेन मैक्डोनल्ड कहती हैं, "बाज सबसे तेज़ पक्षी हैं, जो गोता लगाते समय ३२० किमी प्रति घंटे से अधिक की गति तक पहुँचने में सक्षम होते हैं, जी-फोर्स का सामना करते हैं जो एक इंसान की जान ले सकता है।" डॉ. मैकडोनाल्ड, जिन्हें लगभग छह साल की उम्र से बाज़ों का शौक था, ने १९९० के दशक में अबू धाबी में पर्यावरण अनुसंधान और वन्यजीव संरक्षण एजेंसी के राष्ट्रीय एवियन अनुसंधान केंद्र के लिए काम करते हुए कई साल बिताए। वहाँ उन्होंने उन प्रजातियों पर एक शोध कार्यक्रम में मदद की जो अरब बाज़ द्वारा उपयोग की गई या प्रभावित थीं, और बाज़ के लिए कैद में पक्षियों के प्रजनन में मदद की। वह शिकारी पक्षियों को सुंदर और सम्मोहक पाती है, जो बाज़ के प्रति उसके मुख्य आकर्षण का कारण है।

यह सच है कि इन पक्षियों ने संयुक्त अरब इमारात की पारंपरिक संस्कृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अरब देशों के घुमक्कड़ बेडू आदिवासी शिकारियों द्वारा उनका उपयोग सैकड़ों साल पुराना है, जिससे बाज़ देश के सबसे महत्वपूर्ण पक्षियों में से एक बन गया है। फाल्कन बहुत लंबे समय से अरब प्रायद्वीप में शिकार में सहयोगी पक्षी रहे हैं हालाँकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि पहली बार शिकार के लिए उनका उपयोग कब शुरू किया। बेडू जाति की खानाबदोश प्रकृति के कारण, संयुक्त अरब अमीरात और उसके बाहर बाज़ पालन के बारे में रिकॉर्ड किए गए इतिहास के बारे में बहुत कम जानकारी है।

बाज का पासपोर्टफाल्कनरी एंड बर्ड्स ऑफ प्री इन द गल्फ, १९९३ में डेविड रेम्पल और क्रिश्चियन ग्रॉस की पुस्तक के अनुसार ऐसा माना जाता है कि बाज पालने की प्रथा १३वीं शताब्दी ईसा पूर्व की है और ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति मध्य पूर्व में फैलने से पहले सुदूर पूर्व में कहीं हुई थी। जैसे-जैसे इस्लाम का प्रसार हुआ, वैसे-वैसे बाज़ का प्रसार भी हुआ। जब हदीस पैगंबर मोहम्मद के चाचा के इस्लाम में रूपांतरण को संदर्भित करता है, तो यह उल्लेख करता है कि वह बाज़ अभियान से लौटे थे; दमिश्क के उमय्यद और जॉर्डन में बाज़ पालन के भी सबूत हैं, जहां अलग-थलग बेडू अपने बाज़ों द्वारा पकड़े गए मांस पर निर्भर थे। कुल मिलाकर यह कि बाज संयुक्त अरब इमारात के इतिहास में महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज करते हैं। दुर्लभ रेगिस्तानी वातावरण के साथ, बाज़ों ने अरब आदिवासियों को अरब देश में पाए जाने वाले बस्टर्ड और कर्लेव जैसे बड़े पक्षियों के शिकार करने में मदद की। इन पालतू बाजों के सिर अक्सर चमड़े के हुड से ढके हुए दिखते हैं, जिसे अल बुर्का कहा जाता है- यह प्रशिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा है (चित्र में ऊपर)। इस प्रक्रिया में पक्षी को भोजन से वंचित करना, उसे वश में करना आसान बनाना तथा बाज़ और बाज़ के बीच एक मजबूत संबंध बनाना शामिल है।

शिकार की एक तकनीक जो उन्हें अन्य शिकारी जानवरों से अलग करती है, वह यह है कि उन्हें अपने शिकार को पहले मारे बिना उसे अपने मालिक तक पहुँचाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस्लाम में, भोजन के लिए उपयोग किए जाने वाले जानवरों को तब भी जीवित रहना चाहिए जब उनका गला काट दिया जाए और खून निकाला जाए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मांस हलाल है।

एक प्रभावी जोड़ी बनाने के लिए, बाज़ को अपने बाज़ के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करने की आवश्यकता होती है। बाज-बाजी संयुक्त अरब इमारात में एक लोकप्रिय खेल है, और इसका आनंद आम नागरिकों के साथ-साथ समाज के सर्वोच्च स्तर वाले सदस्य भी लेते हैं। इसका अभ्यास आमतौर पर क्षेत्र के आसपास के रेगिस्तान और अर्ध-रेगिस्तानी क्षेत्र में किया जाता है। शिकारियों द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे लोकप्रिय प्रजातियाँ सेकर और पेरेग्रीन बाज़ हैं, जिसमें से पेरेग्रीन बाज विशेष रूप से महँगे है। आज भी बाज इमारातियों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। वे अच्छे मौसम में मित्रों और परिवारों के साथ शहर से दूर रेगिस्तान में दिन बिताते हैं, पक्षियों और मनुष्यों की एक टीम के रूप में। वहाँ पहुँचकर भी टीम-वर्क जारी रहता है। कुछ लोग टेंट लगाते हैं, कुछ लोग बाज के साथ शिकार करते हैं, कुछ लोग चाय बनाने लगते हैं, कुछ लोग उस दिन पकड़े हुए शिकार को बनाने और भोजन की तैयारी करते हैं और कुछ लोग अउद और डफ की धुन पर संगीत का वातावरण बनाए रखते हैं। वे मानते हैं कि इस तरह वे अपनी संस्कृति से जुड़े रहते हैं।

संयुक्त अरब इमारात में बाज़ की लोकप्रियता पिछले कुछ वर्षों में इतनी मजबूत हो गई है कि देश ने इन शानदार पक्षियों की देखभाल के लिए दो विशेषज्ञ अस्पताल स्थापित किए हैं - दुबई फाल्कन अस्पताल और अबू धाबी फाल्कन अस्पताल। दोनों केवल इन जानवरों के इलाज पर ध्यान केंद्रित करते हैं और बाज़ों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित हैं। चिकित्सा देखभाल के लिए तैयार पहुँच के अलावा, बाज़ संयुक्त अरब इमारात में एकमात्र ऐसे जानवर हैं जिन्हें कानूनी तौर पर विमानों के अंदर यात्रा करने की अनुमति है - लेकिन केवल व्यवसायिक और प्रथम श्रेणी में, वे विलासिता के उस स्तर का आनंद लेते हैं जिसके बारे में अधिकांश मनुष्य केवल सपना देख सकते हैं।
जब एक सऊदी राजकुमार ने अपने अस्सी पालतू बाजों के लिये एक फ्लाइट बुक की

पूर्णिमा वर्मन
१ सितंबर २०२३

bullet

अन्य आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।