मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ   

1
  दुबई में दिवाली   

संयुक्त अरब इमारात (संक्षेप में इमारात जिसे भारत में अमीरात कहते हैं), में दिवाली पिछले कुछ वर्षों से बहुत धूमधाम से मनाई जाने लगी है। व्यक्तिगत रूप से पूजा, सजावट, खरीदारी और अपने मित्रों से मिलना जुलना तो सदा से यहाँ की रीत चली आ रही है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से सामाजिक रूप से सार्वजनिक स्थानों पर आतिशबाजी के कार्यक्रम सभी देशों के पर्यटकों को आकर्षित करने लगे हैं। सरकारी छुट्टी होने लगी है तो दिवाली की रौनक में चार चाँद लग गए हैं।

दुबई में चार ऐसे विशिष्ट स्थान हैं जहाँ दिवाली मनाने का अपना अलग ही आनंद है। यहाँ दीपावली के दौरान शानदार आतिशबाजी, स्वादिष्ट भोजन, आकर्षक साज सज्जा और आत्मीय आतिथ्य दीपावली की जगमग को आकाश की ऊँचाइयों तक पहुँचा देंगे।

बुर्ज खलीफा, डाउनटाउन दुबई:
प्रसिद्ध बुर्ज खलीफा, दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत है जो अभी तक न्यू इयर ईव की लुभावनी आतिशबाजी के लिए जानी जाती थी, अब दिवाली पर भी अपनी अविस्मरणीय आतिशबाजी के साथ प्रदर्शित किये जाने वाले शुभकामना संदेश से लोगों का मन मोह लेती है। दीपावली पर यहाँ  लोगों की खूब भीड़ लगती है। दरअसल बुर्ज खलीफा में आतिशबाजी का प्रदर्शन यहाँ पर दिवाली की अनेक गतिविधियों में से एक है। इसमें मनोरम प्रकाश शो और लाइव प्रदर्शन भी शामिल हैं। हर साल, दिवाली के इस शानदार उत्सव में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग अपने प्रियजनों के साथ यहाँ इकट्ठा होते हैं। आसपास स्थित अनेक प्रकार के भोजन स्थल, जहाँ से यह स्थान सीधा दिखाई देता है इसकी व्यवस्था को और भी शानदार बनाते हैं।

दुबई फेस्टिवल सिटी मॉल
दीपावली के अवसर पर दुबई फेस्टिवल सिटी मॉल कई दिनों तक चलने वाली और मंत्रमुग्ध कर देने वाली आतिशबाजी का आयोजन करता है। दुबई फ़ेस्टिवल सिटी, व्यापार और मनोरंजन का आधुनिक क्षेत्र है। यहाँ इसी नाम से बहुत बड़ा शॉपिंग मॉल है जिसमें अंतरराष्ट्रीय फ़ैशन और फ़र्नीचर ब्रैंड के साथ दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ब्रैंड के रेस्त्रां, पकवान परोसने वाली दुकानों और सिनेमा कॉम्पलेक्स की सुविधा है। दिवाली के अवसर पर इस क्षेत्र की सजावट देखने लायक होती है जब सारा वातावरण उत्सव का जामा पहन रंगीन हो उठता है। यों तो यह क्षेत्र हर साल होने वाले फ़ेस्टिवल ऑफ़ लिट्रेचर, सेमिनार और कविता पाठ के लिए जाना जाता है परंतु यहाँ दीपावली के उत्सव का कोई जवाब नहीं है। इस उत्सव में बॉलीवुड संगीत, सांस्कृतिक गतिविधियाँ और लुभावनी आतिशबाजी प्रमुख आकर्षण हैं। यहाँ दिवाली मनाना एक यादगार अनुभव हो सकता है जबकि रंगीन फव्वारे एलईडी और लेजर शो के साथ भोजन और खरीदारी की सुविधा बिलकुल ही नजदीक हो। अनेक भारतीय और विदेशी पर्यटक अपने मित्रों और परिवार के साथ दिवाली मनाने के लिये इस स्थान का चुनाव करते हैं। दिवाली पर आतिशबाजी के अद्भुत दृश्यों का वीडियो बनाते हुए लोगों की भीड़ यहाँ देखी जा सकती है।

पाम जुमेराह के द पॉइंट
पाम जुमेराह के द पॉइंट में, दिवाली का त्योहार शानदार आतिशबाजी के प्रदर्शन के साथ मनाया जाता है। दुबई ने सागर में खजूर के पेड़ के आकार वाला एक टापू बनाया है। इस टापू को आकर्षक होटल, शानदार अपार्टमेंट टावर और दुनिया के मशहूर, आलीशान रेस्टोरेंट के लिए जाना जाता है। पाम जुमेराह बोर्डवॉक पर श्वार्मा जैसे स्नैक परोसने वाले फ़ूड ट्रक हैं. साथ ही, यह जगह दुबई के समुद्र किनारे और नाव की पाल के आकार वाले मनोरम बुर्ज अल अरब होटल के लिए लोकप्रिय है। इस स्थान पर एक मनोरंजन स्थल है जिसे द पाइंट के नाम से जाना जाता है। इस विशाल और आकर्षक स्थल के फव्वारों, इमारतों और आकाश को दीपावली की गरिमा के अनुकूल भव्यता के साथ रौशनी से भर दिया जाता है। बहुरंगी और बहुआयामी आतिशबाजी रात्रि के आकाश को जीवंत बना देती है। खाली स्थल और सड़कें भीड़ से भर जाती हैं। यहाँ दर्शक रोमांचक सवारी और संगीतमय मनोरंजन के साथ-साथ विभिन्न रेस्तरां में स्वादिष्ट भोजन के अनुभवों का आनंद ले सकते हैं।

ला मेर -
ला मेर समुद्र-तट पर स्थित एक सुंदर पर्यटन स्थल है। फीरोजी पानी से सजे हुए रेतीले समुद्र तटों का दावा करता है, जो समुद्र तट पर स्थित यहाँ लोग धूप सेंकने या अरब की खाड़ी में ताज़ा स्नान करने के लिए आते है। यहाँ अनेक प्रकार की क्रीड़ाओं की व्यवस्था है। शांत विश्राम वाले दिन की तलाश में भी लोग यहाँ आते हैं। यहाँ 130 से अधिक स्टोर, आइसक्रीम की दुकानें और कैफे हैं। समुद्र तट पर बहुत सारे अधिकृत रेस्तरां हैं जो बढ़िया भोजन उपलब्ध कराने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ला मेर के मुख्य आकर्षणों में लगुना वॉटर पार्क और समुद्र तट की गतिविधियाँ शामिल हैं। कुल मिलाकर यह एक दर्शनीय समुद्र-तटीय सैरगाह है। दीपावली के अवसर पर यहाँ एक भव्य उत्सव का आयोजन किया जाता है। चौड़े लकड़ी के रास्तों, सुंदर ताड़ के पेड़ों और पेस्टल रंगों में रंगी, सागर तट पर बनी झोपड़ियों को ऊपर नाचती हुई स्ट्रिंग रोशनी से सजा दिया जाता है। ढेर सारी खरीदारी, भोजन और अवकाश गतिविधियों की व्यवस्था होती है, इस कार्यक्रम में शानदार आतिशबाजी का प्रदर्शन, लाइव मनोरंजन, मेला और विभिन्न डाइनिंग आउटलेट्स पर विशेष ऑफरो का आयोजन रहता हैं। पर्यटकों के लिये दीपावली का यह एक प्रमुख आकर्षण है।

कहना न होगा कि, संयुक्त अरब इमारात में दिवाली के अवसर पर शानदार आतिशबाजी वाले स्थलों की एक असाधारण शृंखला है। अगर उपरोक्त स्थानों को देखने अवसर न भी मिले तो भी दुबई में दिवाली की शान है। गली मुहल्लों दुकानों और सड़कों पर रौशनी की जगमगाहट, खरीदारों की गहमागहमी, मनोरंजक स्थलों पर भीड़ भारत से अगल होते हुए भी अलग नहीं है। यदि आप उत्सवी मौसम के दौरान खुद को संयुक्त अरब अमीरात में पाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन उल्लेखनीय स्थानों की यात्रा करें। रोशनी के त्योहार की भव्यता में डूब जाएँ। जादू और तमाशे का अनुभव करें क्योंकि रात का आकाश भाग यहाँ जीवंत रंगों से जगमगाता है, जो संयुक्त अरब अमीरात के इन आश्चर्यजनक गंतव्यों में दिवाली के जश्न की भावना को रौशन करता है।

पूर्णिमा वर्मन
१ नवंबर २०२३

bullet

अन्य आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।