मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


१०- ध्वनियाँ जो प्रेरित करें

प्राकृतिक ध्वनियाँ जैसे मंद पवन, सौम्य लहरें, पर्वतीय झरने, चिड़ियों की चहचहाहट, पेड़ों से सरसराती हवा... प्राण वायु को आनंदित और तंत्रिका तंत्र को शांत बना देते हैं। इसलिये इनकी स्वाभाविक ध्वनियाँ न मिलें तो इनकी आवाजों वाले सीडी को रोज सुनना चाहिये। जब हम प्राकृतिक ध्वनियों को सुनते हैं तो हमारा हृदय की गति मंद हो जाती है, हमारी साँसें गहरी हो जाती हैं, और हमारी नसें विश्राम करती हैं। यह सुनिश्चित करें रेकार्डिंग प्रकृति की मूल ध्वनियों की ही हो इलेक्ट्रानिक से बनाई गयी न हो क्योंकि प्राकृतिक ध्वनियों से हमारे चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है जो इलेक्ट्रानिक्स द्वारा निर्मित बनावटी ध्वनियों से संभव नहीं है।

जब हमारे चारों ओर शांति होती है और केवल प्राकृतिक ध्वनियाँ हमारे साथ होती हैं तब हम अपनी आत्मा की आवाज को सुन सकते हैं और अपने जीवन में उसका मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। इन पलों में हमारा पर्यावरण हमारी शारीरिक और आत्मिक शक्तियों का संरक्षण करता है। जब हम अपने चारों ओर स्वस्थ वातावरण की रचना करते हैं तो हमें अपने सपनों के की ओर बढ़ते समय अधिक प्रेरित, शक्तिशाली और शांत अनुभव करते हैं।

.१५ मई २०१६

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . . ७. ... १०............................................

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।