मुखपृष्ठ

पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार हिंदी लिंक हमारे लेखक लेखकों से
SHUSHA HELP // UNICODE  HELP            पता- teamabhi@abhivyakti-hindi.org


व्यक्तित्व

अभिव्यक्ति में नासिरा शर्मा
की रचनाएँ

उपन्यास अंश
कुइयाँजान का एक अंश
बारिश

रचना प्रसंग
हिंदी कहानी आज


 

 

नासिरा शर्मा

नासिरा शर्मा का जन्म १९४८ में इलाहाबाद में हुआ। साहित्य उन्हें विरासत में मिला। फ़ारसी भाषा व साहित्य में एम ए करने के अतिरिक्त हिंदी, उर्दू, फ़ारसी, अंग्रेज़ी, पश्तो भाषाओं पर उनकी गहरी पकड़ है। वह ईरानी समाज और राजनीति के अतिरिक्त साहित्य कला व सांस्कृतिक विषयों की विशेषज्ञ हैं।

प्रकाशित कृतियाँ- अब तक दस कहानी संकलन, छह उपन्यास, तीन लेख-संकलन, सात पुस्तकों के फ़ारसी से अनुवाद, 'सारिका', 'पुनश्च' का ईरानी क्रांति विशेषांक, 'वर्तमान साहित्य' के महिला लेखन अंक तथा 'क्षितिज पार' के नाम से राजस्थानी लेखकों की कहानियों का संपादन। 'जहाँ फव्वारे लहू रोते हैं' के नाम से रिपोर्ताजों का एक संग्रह प्रकाशित। इनकी कहानियों पर अब तक 'वापसी', 'सरजमीन' और 'शाल्मली' के नाम से तीन टीवी सीरियल और 'माँ', 'तड़प', 'आया बसंत सखि', 'काली मोहिनी', 'सेमल का दरख़्त' तथा 'बावली' नामक दूरदर्शन के लिए छह फ़िल्मों का निर्माण।


पुरस्कार-सम्मान- २००८ में अपने उपन्यास कुइयाँजान के लिए यू.के. कथा सम्मान से सम्मानित।

संपर्क- nasera.sharma@yahoo.co.in

अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़ें

Click here to send this site to a friend!

पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसारहिंदी लिंक हमारे लेखक लेखकों से
SHUSHA HELP // UNICODE  HELP / पता- teamabhi@abhivyakti-hindi.org

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।

 

hit counter