मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


परिक्रमा दिल्ली दरबार

प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा
  

सप्ताह भर के अमेरिका दौरे के दौरान प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज बुश से मुलाकात में दोनो नेताओं ने आतंकवाद पर गहन चर्चा की। ३५ मिनट तक चली वार्ता में दोनों देशों के मध्य सम्बन्धों को और प्रगाढ़ बनाने का संकल्प व्यक्त किया गया तथा अंतरिक्ष, उर्जा, उच्च तकनीक, वाणिज्य व विज्ञान के क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त किया।

प्रधान मन्त्री बाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र मंच से अपनी राष्ट्र भाषा हिन्दी में सम्बोधन करके निश्चित रूप से देश के गौरव को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित करने का पुनीत कार्य किया है। अपने उद्बोधन में पाकिस्तानी तानाशाह के कुतर्कों की बखिया उधेड़ते हुये मुशर्रफ द्वारा किये गये विषवमन का करारा जवाब दिया और अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा लगातार भारतीय हितों की उपेक्षा और पाकिस्तान की अनुचित पक्षधरता पर अपना क्षोभ भी व्यक्त किया। वाजपेयी द्वारा इराक पर लगे प्रतिबन्धों को समाप्त करने का अनुरोध अमेरिकी राष्ट्रपति को न ही सुहाया होगा। 
प्रधानमन्त्री ने ११ सितम्बर के आतंकवादी हमलों में मारे गये प्रवासी भारतीयों के परिजनों से मिलकर अपनी सद्भावना प्रकट की।

राष्ट्रीय एकता और अखण्डता की आधारशिला राष्ट्रभाषा हिन्दी हिन्दुस्तान के हृदय पटल से निकली एक ऐसी भाषा है, जिसका उपयोग व प्रयोग हिन्दुस्तान में सर्वाधिक किया जाता है, हिन्दी बोलने वालों की संख्या लगभग ७० करोड़ से अधिक हैं जो विश्व के लगभग ५० देशों में फैली हुयी है। उत्सव धर्मिता की तर्ज पर भारत में सितम्बर माह को  हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में हिन्दी पखवारे के रूप में बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। जगह जगह काव्यपाठ एवं गोष्ठियों का आयोजन किया गया एवं सरकारी कार्यालयों में काम काज की भाषा में बहुतायत हिन्दी के प्रयोग का संकल्प लिया गया।

आज विश्व के १३६ विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जा रही हैं, जो निरन्तर अपनी समृद्ध, सरल, सुन्दर एवं बोधगम्य भाषा से लोगों के दिल और दिमाग में प्रतिष्ठित होती जा रही है। लेखन और उच्चारण में समरसता की प्रतीक हिन्दी विश्व बन्धुत्व की सारी अपेक्षाओं से सराबोर हैं।

कश्मीर में बम और गोलों की बौछारों के बीच बैलेट का कवच ओढ़कर कश्मीरी आवाम सड़कों पर उतर आया। शान्ति बहाली के लिये लोगों का उत्साह परम पर रहा। लगभग ४७ प्रतिशत मतदाताओं ने निर्भीकता से मतदान किया।

 

भारत स्थित अमेरिकी राजदूत राबर्ट ब्लैक विल ने साहस पूर्वक मतदान करने के लिए जम्मू कश्मीर के मतदाताओं की दाद दी है, जिन्होंने साबित कर दिया कि लोकतन्त्र पर आस्था ही शान्ति का रास्ता है। कश्मीर में हो रहे सरल चुनाव से समूचे विश्व में हो रही प्रशंसा ने पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को अंगूठा दिखाया है।

आतंकियों ने राजधानी गांधी नगर के जिस अक्षरधाम मन्दिर को निशाना बनाया, वह देश के समृद्धतम हिंदू पंथ स्वामी नारायण का है। इस पंथ से गुजरात का धनाढ्य पटेल वर्ग जुड़ा हुआ है। स्वामी नारायण सम्प्रदाय मुक्ति का मार्ग कृष्ण और राधा के प्रेम में निहित मानता है। मन्दिर में शाम की आरती का समय था, करीब २०० भक्त आंखें मूंदे प्रभु स्मरण में लीन थे। शहर के सुरक्षित माने जाने वाले क्षेत्र जहां राजभवन और मुख्यमंत्री आवास स्थित है उसी के निकट ६ मंजिला मन्दिर में आये श्रद्धालुओं को गुमान भी नहीं था कि अगले कुछ क्षणों में उनकी आत्मा परमात्मा में लीन होने वाली है।

अचानक गोलियों की बौछार से अफरातफरी मच गयी। रोने चिल्लाने की आवाजें गूंजने लगी। आतंकियों के इस हमले में लगभग ५० लोगों को मौत की गोद में सुला दिया। लगभग १४ घण्टे तक आतंकवदियों ने मन्दिर पर कब्जा जमाये रखा किन्तु रात भर चले अभियान के बाद कमांडो और पुलिस दल ने दहशत गर्दों को मार कर आतंकी गतिविधि का पटाक्षेप किया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार आतंकियों ने मासूमों और औरतों को चुन–चुन कर मारा। बच्चों से वन्देमातरम गीत सुना और गोली मार दीं। दिल दहला देने वाली ऐसी कई दहशत गर्दी की दास्तान मन्दिर के चप्पे–चप्पे पर पसरी हैं।

भारतीय वायुसेना को उस समय अधिक मजबूती मिल गयी जब उसमें रूस के लड़ाकू विमान सुखोई (सू–३० एम के आई) को शामिल कर लिया गया। इस अवसर पर रक्षामन्त्री जार्ज फर्नान्डीज व वायुसेना प्रमुख एस• कृष्ण स्वामी के साथ फ्रान्स और इस्त्राइल के विमानन विशेषज्ञ भी मौजूद थे। इस क्षेत्र में भारत अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों की क्षमता वाला पहला देश हो गया है। 

अरब सागर में भारत–अमेरिका की नौसेनाओं द्वारा अबतक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास किया गया जिसमें अमेरिकी जंगी जहाज यू एस एस पाल एफ फोस्टर भी शामिल किया गया था। सामयिक दृष्टि से यह एक महतपूर्ण कदम माना जा रहा हैं।

हिन्दी फिल्मों में नायक की भूमिका अदा करने वाले सलमान खान और असल जिन्दगी में खलनायकी पर उतर आये सलमान से बेहद डरी अभिनेत्री ऐश्वर्या राय अपनी हिफाजत के लिये बाडी गार्ड रखने पर मजबूर हो गयी हैं। नशे में धुत बालीवुड के इस नायक ने रात के लगभग दो बजे कार से फुटपाथ पर सोये कई गरीब इन्सानों की जिन्दगियों को रौंद दिया। सलमान के इस कुकृत्य से आक्रोशित जन समूह ने व्यापक विरोध प्रदर्शन किया। छविगृहों में चल रही इनकी फिल्मों को बन्द कर दिया। महाराष्ट्र पुलिस ने कानूनी कार्यवाही के तहत सलमान को हिरासत में ले लिया है।

भारत का पड़ोसी देश नेपाल राजनीतिक अस्थिरता के दौर से गुजर रहा है। पिछले दिनों नेपाल नरेश द्वारा देउबा सरकार की बर्खास्ती से ऐसे ही संकेत मिलते हैं।

— बृजेश कुमार शुक्ल

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।