मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


परिक्रमा दिल्ली दरबार

भारत में मेट्रो और सस्ती दूरसंचार सेवा


मौसम में कोहरे की धुन्ध और दिल में नूतन वर्ष की नव रश्मियों को खोजते भारतीय जन मानस की आँखे, नयी सदी की तीसरी पायदान को चूमते विकास के चलचित्र में झलकती ताजातरीन घटनाओं के परिदृश्य पर टिकी हुयी हैं।

विकसित देशों की तर्ज पर भारत में भी सूचना क्रान्ति का सैलाब उफान पर है, जहाँ एक ओर भारतीय संचार निगम द्वारा ‘सेल वन’ नाम से मोबाइल सेवा के आकर्षण से उपभोक्ताओं को बांधने का प्रयास किया जा रहा है वहीं रिलायन्स इन्फो डाट काम ने उद्योगपति धीरूभाई अम्बानी के ७०वें जन्म दिन पर देशवासियों को बहुउददेशीय एवं सस्ती दूर संचार सेवा देने की शुरूआत की है

धीरूभाई अम्बानी का सपना था ‘देशवासियो को पोस्ट कार्ड से भी सस्ती फोन सेवा मिले’ जिसे उनके बेटे मुकेश अम्बानी ने सच कर दिखाया फरवरी के दूसरे सप्ताह में यह सेवा देश के २२ राज्यों के ६७३ शहरों कस्बों में उपलब्ध होगी। इस परियोजना में रिलायन्स द्वारा बिछाये जा रहे फाइबर आप्टिकल की लम्बाई का अन्दाजा इस तरह लगाया जा सकता है कि इस बिछे आप्टिकल फाइबर से पूरी धरती को ९ बार लपेटा जा सकता है।

प्रधान मन्त्री अटल बिहारी बाजपेई ने अपनी ७८वीं वर्षगांठ पर राजधानी दिल्ली के निवासियों को नये साल का अनूठा तोहफा देते हुए मेट्रो रेल परियोजना की पहली गाडी को बटन दबाकर, हरी झन्डी दिखाकर रवाना किया, जो शाहदरा से तीसहजारी तक चलेगी। दिल्लीवासियों ने वर्षो से मेटो ट्रेन का जो सपना देखा था वह आज साकार हो गया। इससे दिल्ली के इतिहास में एक नया अध्याय जुड गया है।

गुजरात में भाजपा ने दो तिहाई बहुमत से भी अधिक की जीत हासिल कर १५ राज्यों पर काबिज कांग्रेस के अश्वमेघ घोडे पर लगाम कस दी। जब मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया तो अहमदाबाद का खचा खच भरा स्टेडियम एक दिवसी अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आभास करा रहा था गुजरात के चप्पे चप्पे में चुनावी बिगुल बजाकर कमल का कमाल या हिन्दुत्व का धमाल दिखाने में उन्होने बहुत बडी सफलता प्राप्त की़ हिन्दुत्व बनाम साम्प्रदायिक हिंसा के मध्य सम्पन्न हुए इस चुनावी महासमर पर पूरी दुनिया की नजरे टिकी थी।

गौरतलब है कि एक ओर जहाँ इसके साथ सम्पन्न हुए अन्य राज्यों के विधान सभा और लोक सभा के उपचुनावों में भी भारतीय जनता पार्टी की विजय का परचम लहराया, वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के पटाखों की पेटिया भी नही खुल पायीं।

 

भारत को बदनाम करने के लिये परवेज मुशर्रफ द्वारा गुजरात में अल्पसंख्यको पर जुल्म का मुददा उठाये अभी कुछ घंटे ही बीते थे कि उन्हे ईरानी राष्ट्रपति सैय्यद मोहम्मद खातमी ने जोरदार लताड लगते हुए कहा कि पाकिस्तान गुजरात में मुसलमानों के हितों की रक्षा का रोना रोने से पहले अपने यहाँ हो रहे शिया सुन्नी के झगडे का निपटारा करे क्योंकि दोनो सम्प्रदायों के बीच
हो रहे हिंसात्मक विवाद से क्षेत्रीय शान्ति के लिये बहुत खतरा पैदा हो गया है।

दिल्ली की विशेष पोटा अदालत के न्यायमूर्ति शिवनारायण ढींगरा ने भारतीय संसद पर हुए आतंकी हमले की साजिश में दोषी पाये गये अभियुक्तों मोहम्मद अफजल, शौकत हुसैन और दिल्ली विश्व विद्यालय के व्याख्याता एस ए जिलानी को मौत की सज़ा सुना कर आतंकी गतिविधियो में संलिप्त लोगो को एक सबक देने का प्रयास किया है।

बुसान एशियाड में मादक द्रव्य सेवन के आरोप से घिरी पंजाब के छोटे से गाँव की विलक्षण प्रतिभा की धाविका सुनीता रानी की रूठी किस्मत उस समय संवर गयी जब अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति ने उसे डोंपिग के आरोप से बरी कर बेदाग करार दिया सुनीता को इन्तजार अपने तमगे का।

संजय दत और निदेशक संजय गुप्ता के द्वारा ३५ करोड की लागत से बनी हिन्दी फिल्म काँटे थियेर्टस में अपनी किस्मत आजमा रही है काँटे पहली हिन्दुस्तानी फिल्म है जिसमें हालीवुड के चोटी के तकनीकी विशेषज्ञों ने अपनी कला का जौहर दिखाया है  हालीवुड की फिल्म ‘रिजर वायर डाग्स' की नकल ‘काँटे' लास एन्जिलस में फिल्मायी गयी है। निर्देशक संजय गुप्ता एक दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल इस समय चिकित्सको की देख रेख मे अपनी कामयाबी की बाट जोह रहे हैं।

भारत में डायरेक्ट मार्केटिंग के क्षेत्र की सबसे अग्रणी कम्पनी ऐमबे के कारोबार पर भारतीय रिर्जब बैंक ने अपने केन्द्रों को कारवाई करने के लिये निर्देशित किया है
डायरेक्ट मार्केटिंग के क्षेत्र में एवन, ओरीफलेम और मोदी केयर जैसी कई विदेशी कम्पनियां सक्रिय हैं, ये कम्पनी पिरामिड की तरह एक संरचना के तहत कार्य करती हैं। रिजर्व बैंक का मानना है कि पिरामिड आकार वाली योजना से इन कम्पनियों को जहाँ लाभ ही लाभ है वहीं आम जनता को नुकसान ही नुकसान है। शेयर बाजार के बाद अब सरकार ने डायरेक्ट मार्केटिंग कम्पनियों पर लगाम कसने की कवायद शुरू कर दी है।

भारतीय प्रधान मन्त्री अपने परिजनो और लाव लश्कर के साथ छुटिटयां बिताने गोवा गये हुए हैं। इस समय गोवा का मौसम पर्यटको के लिये नायाब तोहफे की तरह है। पर्यटको को प्रधानमन्त्री के प्रवास में सुरक्षा कारणो से कोई असुविधा न होने पाये इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखा जायेगा।

भावनाओं की अभिव्यक्ति एवं संवेदनाओ की अनुभूति से विश्व बन्धुत्व की प्रबल होती अनुगूँज, नव वर्ष की नूतन किरणे घर घर में नव उल्लास भरदे, इसी मंगल कामना के साथ—

— बृजेश कुमार शुक्ल
 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।