मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से




दीपावली ज्योति के बिंबों की लड़ी है
- परिचय दास


आज यथार्थ छवियों और चिह्नों में परिवर्तित होने लगा है। दीप की ज्वलनशीलता और प्रकाशधर्मिता के प्रतीक के रूप में हम स्मृति को जीते हैं, यानी स्मृति की स्वतंत्रता! रिल्के की कविता में आर्फियस मुख्य पात्र है। आवेग की सहायता से उसने अपने 'स्व' को पूर्ण आयाम दिया। आर्फियस इयूरीडाइस की खोज में अंधकारपूर्ण दुनिया में गया और फिर प्रकाश की दुनिया में वापस आ गया। वास्तव में दीपावली के बहाने से हमारे हृदय में दीप्त आवेग होता है, जो घटनाओं के साथ हमारे मनोभावों को अर्थ और अभिव्यंजना देता है। कवि जिस प्रकाश की बात करते हैं, शब्द उसकी भावपूर्ण और बेचैनी भरी तसवीर प्रस्तुत कर उसको कायम रखते हैं।

खलिहान में धान की फसल कटकर आ जाती है। सुनहरा धान, उससे चावल निकलता है। भात तो जैसे भारत की प्राणरेखा है। धान का कुठला गाय के गोबर मिली मिट्टी से बाहर से लीप-पोतकर रख लिया जाता है। अब तो स्टील व लोहे के कुठले भी आने लगे हैं। गाँव में चहल-पहल रहती है इन दिनों। मेरे गाँव में तो इन दिनों नौटंकी की भी परंपरा है। गाँव के लड़के इसमें भाग लेते रहे हैं। अब कलाओं को समकालीन दृष्टि चाहिए। दीपावली को भी समकालीन दृष्टि चाहिए। अभी हुआ क्या है कि अब नई समझ के मुताबिक कुछ भी शाश्वत, निश्चित, असंदिग्ध या सार्वभौमिक नहीं रह गया है। दीपावली रात्रि की इंद्रधनुषी आभा है, प्रसन्नता की जिंदादिली। पेड़, नदी, पहाड़, धान के खेत, चौक-चौबारे में रोशनी की रंगत! रोशनी दीपावली में जैसे लहर की आवृत्ति लाती है। रोशनी की आंतरिकता और तरलता ही दीपावली है।

आज जबकि संबंध टूट रहे हैं, रिश्तों का व्यवसायीकरण हो रहा है, नैतिक द्विविधा और दोहरेपन से लोग ग्रस्त हैं, मनुष्य की विषमावस्था के इस दौर में अंतस् की रोशनी का महत्त्व बढ़ जाता है। क्योंकि इसी दुनिया में उदारता की सांत्वना, फूलों की सुगंध, प्रेम की अगाधता, सुंदर व्यवहार की जादुई भंगिमा और आदिम स्वभाव की सहजता चाहिए। बिना दीपावली भारतीय मन की अग्निशिखा कैसे जले? निपट एकाकीपन के वैश्विक वातावरण में एक भरोसा चाहिए, अंधकार के कोहरे से अलग एक रंगावली चाहिए।

विजय देवनारायण साही की तरह बहस करता उजाला चाहिए, अंधकार के बरक्स। जयप्रकाश नारायण की तरह अँधेरे के बीच भी समय को मोड़कर संरचना को नया आकार देने की सच्ची प्रामाणिकता चाहिए। हमारे समय का नायक उजाले के स्पंदन से संपृक्त होगा। रात्रि की दरी के नीचे उजाले की अग्निमयी भाषा हो, यही दीपावली का अभीष्ट है। आत्मग्लानि और क्षोभ से भरे विश्व के आकाश में रोशनी की उषा की पवित्र आभा दिखनी चाहिए। रोशनी जैसे कोई लता हो, जिसके फैलने पर हमारी आत्मा की सुगंध फैल जाती है।

दीपावली की रोशनी में हमें देखना होगा कि चीजें बदल रही हैं। इतिहास क्रमिक के बजाय अवरुद्ध, संयुक्त के बजाय विभाजित, एक के बजाय अनेक और केंद्रित के बजाय विकेंद्रित हुआ है। अब इतिहास में 'अन्य' को महत्त्व दिए बिना अँधेरा और घना होगा। यहाँ 'अन्य' का अर्थ पश्चिम नहीं, बल्कि संस्कृति के डिस्कोर्स से अलग-थलग व्यक्ति है। संदर्भ, प्रसंग और व्याख्या तीनों आयाम से दीपावली समाहित है। उपेक्षित केंद्रों का संदर्भ आवश्यक है। उन्हीं के प्रसंगों से असली दीपावली आती है।

सांस्कृतिक विकास को अकेले सत्ता के अधीन रहने देना जन सामान्य की उपेक्षा है। हमें ऐसी स्थिति लानी है कि वास्तविक विकास की अवधारणा, उसका क्रियान्वयन व अग्रगामिता में अंतिम जन का हाथ हो। इससे पूरा पाठ व उपपाठ बदलना है। सृजनात्मक उत्स, कल्पना-शक्ति, मूल्य व कलात्मक तत्त्वों को दीपावली का आधार बनाना चाहिए।

केवल विचारधारात्मकता को रचना के मूल्यांकन का तर्क बना लेना वैसा ही है, जैसे दीपावली को वर्चस्व की दृष्टि से देखना। किसी एक का वर्चस्व और दुनिया को उसी के अनुसार सोचना कला और विचार पद्धति की परस्पर अंत:क्रिया का केनन बदलना है। दीपावली से सामाजिक प्रक्रिया, लोक प्रचलित संरचना, कार्तिक के उत्सवों के अभिप्राय और अर्थवत्ता का पता चलता है। दीपावली के रूप और आयाम बदलते गए हैं। भारतीय पर्व, लोक श्रुतियाँ व विश्वास कोई जड़ व्यवस्था नहीं। उनमें समय सापेक्ष परिवर्तन व गतिशीलता आती रहती है। अँधेरा हमारे समय की दुविधा की ओर हमारा ध्यान आकर्षित करता है कि आप अपने बारे में स्वयं सोचें। कई बार हम दूसरों के सोचे हुए को अपना रास्ता बनाते हैं। मार्ग वही उपयुक्त है, जिसमें आपकी अपनी प्रज्ञा और सामाजिक यथार्थ जुड़ा हो। मिट्टी के दीये वास्तव में 'मिट्टी के माधो' नहीं। उनकी ज्योति आपकी अंत:चेतना का ही प्रकारांतर बिंब है। उद्यत समय में धीरोदात्त की तरह है दीपावली का प्रकाश।

आजकल अपने बारे में बखान करना, अतिरेकपूर्वक हठधर्मिता से बात मनवाने का चलन है। इससे आदमी के संकोच और शील के गुरुत्वाकर्षण को नकारा जा रहा है। सारे प्रश्नों के उत्तर नहीं आ सकते। अनुत्तरित प्रश्न हमें अपनी आत्मा के उजाले में ढूँढ़ने होंगे। अंधकार और प्रकाश के युग्म का रूपक हमें बताता है कि दुनिया को यंत्र की तरह नहीं, विचार की तरह समझना पड़ेगा। केवल राजसत्ता किसी व्यवस्था को नहीं सँभाल सकती। अब उसे समूहों, उपसमूहों तक बहुवचनात्मक तरीके से ले जाना होगा। अब एक नहीं अनेक को, केंद्र नहीं परिधि को महत्त्व देना होगा। दीपावली का उजाला हमारे समकाल में परंपरा के साथ परंपरा का विपर्यय भी करने में समर्थ है।

१ अक्टूबर २०२२

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।