मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


प्रौद्योगिकी

गांव में बना हिंदी ब्राउज़र
डांगीसाफ़्ट आई-ब्राऊज़र++
--रविशंकर श्रीवास्तव

कौन कहता है कि आसमान में सूराख़ नहीं हो सकता,
एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारों।


मध्य प्रदेश के एक छोटे से क़स्बे, गंजबसौदा के रहने वाले जगदीप सिंह डांगी ने कंप्यूटर जगत के आसमान पर वो पत्थर उछाला है, जिसके फलस्वरूप प्रकाश की जो किरणें फूट रही हैं, वे भारतीय कंप्यूटर उपयोक्ताओं के कार्य के माहौल को आने वाले दिनों में न सिऱ्फ ख़ासा प्रभावित करेंगी, आम ग्रामीण जन तक कंप्यूटरों तथा जालघर की पहुँच को अति आसान भी बनाएँगी और ग़ज़ब बात यह है कि एक साधारण से किसान के बेटे जगदीप के संगी-सहपाठी इंजीनियर बंधु तक यह स्वीकार करते हैं कि जहां वे विभिन्न एमएनसीज में अपना भविष्य बनाने में लगे हैं, निपट देहात में जन्मे-जमे जगदीश निस्वार्थ भाव से जन-कल्याण के साफ़्टवेयर विकसित करने में लगे हैं। जगदीप का सपना है हिंदी में ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करने का।

जगदीप ने गंजबसौदा जैसी छोटी सी जगह में रहते हुए ही तीन वर्षों के अथक परिश्रम से हिंदी भाषा इंटरफेस युक्त एक वेब ब्राउज़र तथा हिंदी के कुछ अन्य अनुप्रयोग - हिंदी वर्तनी जाँचक, डिजिटल शब्दकोश, हिंदी सरल संपादक इत्यादि बनाए हैं। हिंदी ब्राउज़र - डांगी सॉफ्ट आई-ब्राउज़र++ का संपूर्ण इंटरफेस हिंदी भाषा में है। इसके अलावा इसमें अन्य ख़ूबियाँ भी हैं। उदाहरण के लिए, यह इंटरनेट एक्सप्लोरर के शक्तिशाली इंजन से तो चलता है, पर इसमें कुछ ऐसी विशेषताएं हैं जो इंटरनेट एक्सप्लोरर में उपलब्ध नहीं हैं जैसे कि अंग्रेज़ी तथा हिंदी के अलग-अलग सर्च बार तथा स्वचालित हिस्ट्री प्रदर्शक। इस वेब ब्राउज़र में उपयोक्ता को हिंदी शब्द रूपांतरण की सुविधा तो मिलती ही है, २०,३२० शब्दों का शब्दकोश भी इसमें अंतर्निर्मित है, जिसकी सहायता से उपयोक्ता को अंग्रेज़ी भाषा के जाल पृष्ठों को हिंदी में समझने में सहायता मिलती है। अँग्रेज़ी शब्दों के अर्थ के साथ-साथ उनके उच्चारण भी दिए गए हैं। साथ ही हिंदी के समानार्थी शब्दों को देकर इसे और भी समृद्ध बनाया गया है।

यही नहीं, इसका शब्दकोश परिवर्तनीय, परिवर्धनीय भी है जिसे उपयोक्ता अपने अतिरिक्त शब्दों को सम्मिलित कर और भी समृद्ध बना सकता है। हिंदी ब्राउज़र के वर्ड ट्रांसलेटर की मज़ेदार खूबी यह है कि यह दोनों दिशाओं में कार्य करता है यानी हिंदी से अंग्रेज़ी तथा अँग्रेज़ी से हिंदी। इसका उपयोग आप स्थानीय रूप से आई-ब्राउज़र के भीतर तो कर ही सकते हैं, वैश्विक रूप से विंडोज़ के अन्य किसी भी अनुप्रयोगों में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। अगर आपको हिंदी टाइप करने में दिक्कत आती है, तो जगदीप ने उसका भी इंतज़ाम कर रखा है। इस हेतु वे ऑन स्क्रीन हिंदी कुंजी पटल प्रस्तुत करते हैं जिसकी सहायता से माउस क्लिक करके किसी भी विंडोज़ अनुप्रयोग में हिंदी भाषा में टाइप किया जा सकता है। आई-ब्राउज़र++ विंडोज़ 98  से ऊपर के सभी संस्करणों पर चल सकता है।

आई-ब्राउज़र++ के हिंदी अनुप्रयोग उपयोग में आसान हैं। उदाहरण के लिए, ब्राउज़र के भीतर ही किसी भी अंग्रेज़ी/हिंदी के शब्दों को दायां क्लिक करने पर यह उसका उपलब्ध अर्थ, उच्चारण सहित तत्काल प्रदर्शित करता है। यह ब्राउज़र पारंपरिक हिंदी उपयोक्ताओं के लिए बहुत काम का है चूँकि यह फ़ॉंन्ट एनकोडिंग के द्वारा कार्य करता है, अत: आप अपने एचटीएमएल/पाठ दस्तावेज़ों में इसके हिंदी सर्च फ़ील्ड में हिंदी शब्दों के आधार पर ही शब्दों को ढूंढ/बदल सकते हैं। यह लगभग सभी प्रकार के हिंदी फ़ॉन्ट्स जैसे नई दुनिया, शुशा, आकृति इत्यादि पर कार्य कर सकता है। हालांकि आई-ब्राउज़र हिंदी में हैं परंतु यूनिकोड हिंदी में कार्य कर सकने की उपलब्धता विंडोज़ २००० या विंड़ोज़ एक्सपी में ही उपलब्ध हो सकेगी।

इस ब्राउज़र की एक ख़ामी यह भी है कि विजुअल बेसिक की सहायता से बना होने के कारण वर्तमान में यह सिऱ्फ विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। लिनक्स तथा अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नहीं। जगदीप ने इस सॉफ़्टवेयर को अभी आम उपयोग के लिए जारी नहीं किया है। वे इसे जारी करने हेतु उचित प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं ताकि उनका प्रयास अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच सके तथा कंप्यूटरों का प्रयोग अंग्रेज़ी नहीं जानने वाले हिंदी भाषी भी आसानी से कर सकें।

24 फरवरी 2005

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।