प्रौद्योगिकी
 आप क्या कर रहे हैं? -रविशंकर श्रीवास्तव

भला मुझे इसमें क्या रुचि हो सकती है कि आप क्या कर रहे हैं! या, इसके उलट, मैं इस वक्त क्या कर रहा हूँ इसमें आपको क्या रुचि हो सकती है भला?

परंतु रुकिए, बिल गेट्स या अमिताभ बच्चन या ब्रिटनी स्पीयर्स इस समय क्या कर रहे होंगे? इसमें मुझे भी रुचि होगी और आपको भी। और, यदि आपका या मेरा रुतबा इनके जैसा हो तो हर किसी को यह रुचि होगी जानने में कि मैं या आप इस वक्त क्या कर रहे हैं!  वैसे, मेरी इसमें भी रुचि है कि अभी फ़ुरसतिया अपने कंप्यूटर में क्या लिख रहे हैं और उन्मुक्त किस चिट्ठे में पोस्ट कर रहे हैं और मोहल्ले में अविनाश क्या पका रहे हैं। मुझे सचमुच इसमें भी रुचि है कि प्रभासाक्षी और अभिव्यक्ति के संपादक अभी क्या कर रहे होंगे।

इसी धारणा, इसी विचार को मूर्त रूप दिया गया है वेब अनुप्रयोग ट्विटर में। यह विचार पहली नज़र में आपको भले ही भद्दा, बेकार और बेमतलब-सा लगे, परंतु यह भी अविश्वसनीय सत्य है कि ट्विटर की साप्ताहिक वृद्धि-दर वर्तमान में बीस प्रतिशत से अधिक चल रही है, और मात्र सात महीनों के दौरान इसके साठ हज़ार से अधिक पंजीकृत प्रयोक्ता हैं! और, इन पंक्तियों के लिखे जाते तक ट्विटर प्रयोक्ता दस-लाख संदेश प्रेषित कर चुके हैं कि वे संदेश प्रेषित करते समय क्या कर रहे थे।

ट्विटर को इवान विलियम्स की कंपनी ऑब्वियस ने प्रस्तुत किया है। इवान वही हैं जिन्होंने आज के सर्वाधिक प्रचलित ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म ब्लॉगर की स्थापना की थी, जिसे बाद में गूगल ने ख़रीद लिया था।
ट्विटर का साधारण-सा उद्देश्य है – आप दुनिया को, दोस्तों को और चाहें तो दुश्मनों को भी, अंग्रेज़ी के 140 अक्षरों (हिंदी के लिए ज़ाहिर है ये कम हो जाएँगे) में ये बताएँ कि आप क्या कर रहे हैं? इसके लिए ट्विटर में पंजीकृत होना होता है, जो कि पूर्णतः मुफ़्त है, फिर चाहें तो मिनट दर मिनट सारी दुनिया को बताते रहें कि आप उस वक्त क्या कर रहे हैं। आपका लिखा आपके ट्विटर घर पृष्ठ पर दर्ज़ होता रहेगा। आप ट्विटर मित्र जोड़ सकते हैं या आप ट्विटर मित्र बन सकते हैं। आप क्या कर रहे हैं यह प्रविष्टि चाहें तो व्यक्तिगत रूप से, सार्वजनिक प्रदर्शन हेतु अवरुद्ध भी कर रख सकते हैं। आपके ट्विटर मित्रों के ट्विटर संदेश कि वे क्या कर रहे हैं आपके घर पृष्ठ पर भी दर्ज़ होता रहेगा जिसे आप सुविधानुसार देख-पढ़ सकते हैं।

यही नहीं, इन संदेशों को आप इंसटैंट मैसेंजर तथा मोबाइल फ़ोनों के ज़रिए एसएमएस के रूप में भी भेज सकते हैं – इसके लिए आपको ट्विटर खाते में इन्हें सक्रिय करना होगा।

आप ट्विटर में नकली नामों से भी पंजीकृत हो सकते हैं – जैसे कि कोई व्यक्ति बिलगेट्स तथा अमरीकी उपराष्ट्रपति अल गोरे के नाम से भी पंजीकृत है। पर, यह सिर्फ़ मज़ाक के रूप में ही है, क्यों कि आपके नकली संदेशों को फिर कोई गंभीरता से नहीं लेगा – जैसे कि नकली बिल क्लिंटन ने लिखा – अलगोरे ने ऑस्कर जीत लिया! व्हूपी डू! और असली रविरतलामी ने लिखा – ट्विटर के बारे में टिपिया रहा हूँ और क्या!

ट्विटर में और भी संभावित सेवाओं को भविष्य में जोड़े जाने की योजनाएँ हैं – परंतु इसके डेवलपर इसके उपयोक्ता आधार को समुचित स्तर तक बढ़ जाने का तथा ट्विटर के संसाधनों को बढ़ाने का इंतज़ार कर रहे हैं।

तो, अभी आप क्या कर रहे हैं? अगर कुछ ख़ास नहीं, तो, आइए क्यों न ट्विटरियाएँ? दुनिया को बताएँ कि अभी हम कुछ नहीं कर रहे!

सहयोग देबाशीष

 

 

24 अप्रैल 2007