प्रौद्योगिकी

फिर अटक गया कंप्यूटर
—रवि शंकर श्रीवास्तव

 

पिछले दिनों मेरा पॉप३ ईमेल क्लाइंट थंडरबर्ड जाम हो गया, जबकि कनेक्शन बढ़िया था। वो किसी एक ईमेल को डाउनलोड करने का प्रयास कर रहा था। समस्या की जड़ में जाकर देखा तो पता चला कि वो कोई ६ मे. बा. के एक चित्र को डाउनलोड करने की कोशिश कर रहा था। वह चित्र मेरे एक मित्र ने भेजा था जिसने नया-नया हाई एंड कैमरा ख़रीदा था।

हम सभी अपने ईमेल व चिट्ठों में चित्रों का जमकर प्रयोग करते हैं। चाहे वे डिजिटल कैमरे से खींचे गए हों या फिर कम्प्यूटर स्क्रीनशॉट से लिए गए। डिजिटल कैमरों से खींचे गए चित्रों की गुणवत्ता दिनोंदिन बढ़ती जा रही है और इसी वजह से उनका आकार भी। जब ३९ मेगापिक्सल कैमरे से कोई चित्र खींचा जाएगा तो ज़ाहिर है उसका आकार ८-१0 मेगाबाइट से कम क्या होगा। और, यदि आप जाने अनजाने इस चित्र को किसी मित्र को भेज देते हैं तब? तब उसका ईमेल क्लाइंट यदि डायलअप पर हुआ तो वो जाम ही हो जाएगा। और यदि ब्रॉडबैंड पर हुआ तब वो इसे डाउनलोड तो कर लेगा, परंतु यदि उसे देखना भर है, या कहीं जाल-पृष्ठ में प्रयोग करना है, इसका प्रिंटआउट नहीं लेना है तब इतने बड़े आकार के फोटो का कोई अर्थ ही नहीं है। बड़े आकार और अधिक मेगापिक्सल के चित्रों का महत्व तभी है जब आप उसका प्रिंटआउट बड़े आकार में ले रहे होते हैं। बड़े आकार में प्रयोग किए गए चित्र आपके जाल पृष्ठों (जिनमें आपका ब्लॉग पृष्ठ भी शामिल है,) को आकार में बड़ा बनाता है तथा इससे न सिर्फ बैंडविड्थ नाहक खर्च होता है, आपका पृष्ठ भी देरी से लोड होता है। एक शोध के मुताबिक यदि आपका पृष्ठ १0 सेकंड से अधिक देर में लोड होता है तो पाठक वहाँ से चंपत हो जाता है।

चलिए इसी बहाने कुछ चिट्ठों की समीक्षा करते हैं। कैसे लाऊँ जिप्सियाना स्वभाव में चार चित्र प्रयोग किए गए हैं जो कि क्रमशः ९0, १२४, ६३ और ११९ कि.बा. के हैं। यानी इनका कुल आकार आधा मेगाबाइट तो हो ही गया। जबकि चित्रों को जिस तरह से और जिस आकार में प्रस्तुत किया गया है, उसके लिए प्रत्येक चित्र १0 किबा से अधिक नहीं होना चाहिए। यानी आवश्यकता से १0 गुना अधिक रिसोर्स का प्रयोग किया गया है जो चिट्ठाकार के लिए भी ठीक नहीं है और उसके पाठकों के लिए भी।

भूमिका लंबी हो गई। चलिए, मुद्दे पर आते हैं। ईमेल तथा जाल पृष्ठों पर छोटे तथा कम आकार के चित्रों का ही प्रयोग करना चाहिए। चिट्ठे पर कम आकार के चित्रों के प्रयोग का एक बढ़िया उदाहरण एक अनाम रेलवई को धन्यवाद में है जहाँ कोई भी चित्र १0 कि.बा. से अधिक नहीं है।

अब प्रश्न है कि बड़े चित्रों को सरल, सुंदर तरीके से छोटा कैसे करें? इसके लिए सैकड़ों हज़ारों अनुप्रयोग हैं, और हर कोई ताल ठोंक कर कह सकता है कि ये वाला या वो वाला अच्छा है। पर, मैंने दो अनुप्रयोगों को बहुत ही काम का और अत्यंत आसान पाया है और ये मुफ़्त में उपलब्ध भी हैं।

पहला है विंडोज़ पावर टॉयज (डाउनलोड)। इसे संस्थापित करिए और किसी भी चित्र के फ़ाइल पर दायाँ क्लिक कर रीसाइज विकल्प चुनें और मन वांछित आकार दें। जाल पृष्ठों के लिए हैंडहेल्ड पीसी विकल्प (२४0x३00 पिक्सेल) सबसे कम आकार के, परंतु उत्तम गुणवत्ता के चित्र बनाता है।

दूसरा है श्रिंक पिक (डाउनलोड)। यदि आप अकसर ईमेल से चित्रों को भेजते हैं तो आपके लिए यह अनुप्रयोग अत्यंत काम का है। एक बार इसे संस्थापित कर लें और भूल जाएँ। यह सिस्टम ट्रे में बैठ कर आपकी सेवा करता रहेगा। पूर्वनिर्धारित सेटिंग के अनुसार जब भी आप किसी चित्र को ईमेल से (चाहे आउटलुक, थंडरबर्ड हो या याहू-जीमेल) भेजने के लिए संलग्न करेंगे तो यह स्वचालित ही उन्हें छोटा कर देगा। आपको चित्रों को अलग-अलग छोटा करने की आवश्यकता ही नहीं है। यदि आप ईमेल से फोटो ब्लॉगिंग कर रहे हैं तब तो यह आपके और भी काम का है। हो सकता है कि आपने इस काम के लिए कोई और अनुप्रयोग इस्तेमाल में लिए होंगे जो कि हो सकता है इस्तेमाल और विशेषताओं में इनसे भी अच्छे हों। उसके बारे में हम सभी जानना चाहेंगे।

२५ फरवरी २००८