कलादीर्घा में 
भारतीय लोककलाओं से परिचय की शृंखला में तंजावुर शैली के चित्र

तंजवुर चित्रों के विषय धर्म और पौराणिक कथाएं हैं। अधिकतर चित्रों में आपको नवनीत कृष्ण के दर्शन होंगे जिसमें वे रत्नों और आभूषणों से सुसज्जित फूल पत्तियों की पृष्ठभूमि में हाथ में मक्खन लिये मुस्कुरा रहे हैं। एक और प्रमुख दृष्य श्री राम के राज्याभिषेक का है।

*

स्वाद और स्वास्थ्य में 
कमाल के केले
यही एक अकेला फल है जो अल्सर की बीमारी में बेझिझक खाया जा सकता है। यह अम्लता (ऐसिडिटी) को कम करता है और पेट में हल्की परत बना कर अल्सर का दर्द कम करता है।  यह अतिसार और कब्जऋ दोनों में लाभकारी है।  यह आंत की सारी प्रक्रिया को सामान्य कर सकता है।  केले के गूदे में नमक डाल कर खाना अतिसार के लिए अच्छा होता है।

*

पर्व परिचय में 
अप्रैल माह के पर्व मेले और उत्सवों के विषय में रोचक जानकारी

 

बच्चों की फुलवारी
में गौरव गुप्ता की कहानी
गल्लू सियार का लालच

एक दिन गल्लू सियार जंगल में घूम रहा था कि उसे रास्ते में एक चादर मिली।  जाड़े के दिन नज़दीक थे इसीलिए उसने चादर को उठाकर रख लिया।  उसके बाद वह घर की ओर चल दिया।

और कविता बंदर मामा
 

*

प्रेरक प्रसंग में 
प्रेरणाप्रद प्रसंगों के ख़ज़ाने का एक और मोती 
कानून का पालन . . ."कानून का पालन न करना भीरूता है।" पुलिस की अनुपस्थिति में कानून तोड़ना कोई साहस की बात नहीं है। हमें कोई देख रहा है अथवा नहीं इसकी चिंता न करते हुएऋ हमें व्यक्तिगत अथवा सामाजिक कानूनों का पालन करना ही चाहिये फिर इसमें हमें कितना ही कष्ट क्यों न उठाना पड़े।

*

रसोईघर  में
एक अनोखी आइसक्रीम
हिम कदली

 

पिछले अंक से-

कविताओं की पत्रिका
अनुभूति में

आमंत्रण

उपहार में
गर्मियों में पहाड़ पर
 एक और सुंदर चित्र कविता
हिन्दी कविता के साथ

गर्मियों में पहाड़ पर

*

घर परिवार के अंतर्गत
तनाव मुक्त जीवन

आज तेज दौड़ती दुनिया और मानसिक तनाव ये दोनों एक दूसरे के पर्याय हैं। न दौड़ती दुनिया रुकती है और न मानसिक तनाव! ऐसे ये तनाव ग्रस्त जीवन से मुक्त कैसे रहें? आइये कुछ कारगर तरीकों की बात करें जो मन मस्तिष्क को शांत रखें, चित्त को प्रफुल्लित करें और जिनका उपयोग हर जगह आसानी से किया जा सके। शान्त हो कर बैठ जायें। तनाव को स्थिर होने दें।

प्रकाशन : प्रवीण सक्सेना -|- परियोजना निदेशन : अश्विन गांधी
संपादन, कलाशिल्प एवं परिवर्धन : पूर्णिमा वर्मन
 
सहयोग : दीपिका जोशी -|-  तकनीकी सहयोग  प्रबुद्ध कालिया

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।