मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कलम गही नहिं हाथ   

 एमिरेट्स की उड़ान में गुझिया



 

अलग अलग हवाई यात्राओं की कम्पनियाँ अपने ग्राहकों के लिए उनकी यात्रा को अविस्मरणीय बनाने के अनेक प्रयत्न करती रहती हैं। ये कई प्रकार के रोचक आयोजन होते हैं जो या तो हवाईअड्डों पर किये जाते हैं या उड़ान के समय हवाई जहाज में। इन आयोजनों में नृत्य, संगीत, भोजन और उपहारों द्वारा दुनिया भर की परंपराओं और उत्सवों को विशेष बनाया जाता है।

पिछले वर्ष २०२२ में होली १७-१८ मार्च को थी। उस समय एमिरेट्स एअर लाइन से यात्रा करने वालों के लिये ऑन बोर्ड भोजन में गुझियों और ठंडाई का विशेष प्रबंध किया गया था। दुबई से अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई से आने-जाने वाले सभी वर्गों के ग्राहकों को विशेष रूप से पैक की हुई गुझिया का एक रंगीन डिब्बा दिया गया था। मजेदार बात यह है कि गुझिया के इस पैकेट पर लिखा गया था कि यह मीठे खोए और सूखे मेवों के मिश्रण से भरी एक मीठी तली हुई पकौड़ी है। इस प्रकार की जानकारी अक्सर हवाईयात्रा के भोजन पैकेटों पर होती है ताकि जिन यात्रियों ने पहले यह पकवान कभी नहीं खाया है वे सुनिश्चित कर सकें कि उन्हें क्या खिलाया जा रहा है।

१८ मार्च को फर्स्ट क्लास और बिजनेस क्लास में यात्रा करने वाले प्रीमियम ग्राहक के लिये दूध और सूखे मेवे के मिश्रण से तैयार, इलायची, केसर और गुलाब की पंखुड़ियों वाली ताज़ी, ठंडी ठंडाई की व्यवस्था भी थी। कहना न होगा कि घर की गुझिया और ठंडाई की कमी महसूस करने वाले भारतीयों को जहाँ इसमे अपनेपन का आभास हुआ होगा वहीं विदेशी यात्रियों की भारत के पकवानों के विषय में जानकारी भी बढ़ी होगी।

हालाँकि एमिरेट्स एअरलाइन की यह परंपरा नयी नहीं है। २८ और २९ मार्च २०२१ को भी देश के सात गंतव्यों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई आने-जाने वाले हवाई यात्रियों के लिये ये विशेष पकवान परोसे गए थे। आप सोचेंगे कि भला एमिरेट्स की यह मेहरबानी केवल सात शहरों पर ही क्यों है, तो इसका उत्तर यह है कि एमिरेट्स की उड़ान भारत के इन सात शहरों तक ही सीमित है। ऑनबोर्ड ट्रीट्स के अलावा, इस एयरलाइन द्वारा दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एमीरेट लाउंज में एक विशेष उत्सव का आयोजन होता रहा है जिसमें ग्राहक ठंडाई और दूसरे व्यंजनों के साथ केसर गुझिया और दही भल्लों का आनंद उठाते हैं।

इस साल मैं होली के दिनों में यात्रा में नहीं हूँ। आशा है कि गुझिया, ठंडाई और दही बड़ों की यह होली पार्टी इस बार भी यात्रियों का दिल जीत लेगी। यहाँ हमारे पाठकों के लिये इस लेख के ऊपर और नीचे दो फोटो प्रस्तुत हैं।

ये फोटो मेरे लिये हुए नहीं हैं। यात्राओं के विज्ञापन और सूचनाएँ प्रकाशित करने वाली कुछ लोकप्रिय साइटों से सहेजे हैं जहाँ हवाई कंपनियाँ ग्राहकों को आकर्षित करने के लिये विज्ञापन देती हैं। पहले चित्र में वर्दी में सुसज्जिय एअर होस्टेस गुझिया के डिब्बे के साथ हैं और दूसरे फोटो में होली के गुलाल से सजी रंगभरी प्रीमियम थाली को देखने का आनंद उठाया जा सकता है। अरे हाँ एमिरेट्स की एअर होस्टेस की वर्दी की एक विशेष बात- यह पिछले तीस सालों से वही की वही है। बिलकुल भी नहीं बदली।

होली शुभ हो। गुझिया, दही बड़े और ठंडाई सबके जीवन को सदा आनंदमय बनाते रहें। हमारे सभी पाठकों को होली की ढेरों ढेर मंगल कामनाएँ।

पूर्णिमा वर्मन
१ मार्च २०२३

bullet

एमिरेट्स की उड़ान में गुझिया

bullet

रंग बरसे!

bullet देसी होली विदेशी सुगंध
bullet होली इमारात की
bullet

अन्य पुराने आलेखों के लिये यहाँ क्लिक करें


1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।