मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 लटकने वाले गमले
कुछ उपयोगी सुझाव
(संकलित)


१४- वाह वाह वरबीना की

चमकीले और गहरे बैंगनी गुलाबी के साथ सफेद रंगों के मेल से बनी वरबीना की टोकरी को देखकर हर कोई वाह वाह कह उठता है। लंबे समय तक खिलने वाली वरबीना तितलियों को भी खूब पसंद है। इसे खूब धूप चाहिये, कम धूप में खिलने वाले वरबीना ठीक से पनपते नहीं और कीटों के शिकार हो जाते हैं। धूप के साथ साथ पानी के ठीक से निकास का प्रबंध भी आवश्यक है। हालाँकि ये कुछ सूखा झेल सकते हैं फिर भी इनकी मिट्टी को निरंतर नमी चाहिये होती है।
वरबीना के बीजों को निरंतर छाँटने की जरूरत होती है, इनके काटे न जाने पर फूल कम होने लगते हैं। वरबीना को अधिक खाद की आवश्यकता नहीं होती लेकिन हर माह हल्की खाद देने से पौधा फूलों से भरा रहता है। अगर वरबीना पर कीटों का आक्रमण होता दिखाई दे तो उन पर कीटनाशक का प्रयोग करने पर तितलियों के मरने का डर रहता है। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिये कि पौधा अगर छाया में है तो कीटों का आक्रमण निरंतर बना रहेगा और कीटनाशक उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकेंगे।

१५ जुलाई २०१६

(अगले अंक में एक नया पौधा)                     पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११. १२. १३. १४.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।