मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


घर के लिये उपयोगी
वृक्ष और पौधे
(संकलित)


१- तुलसी

आयुर्वेद में तुलसी को पवित्र और जीवन-दायिनी कहा गया है। इसका विशेष कारण यह है कि अनेक प्रयोगों यह सिद्ध हुआ है कि तुलसी अपने क्षेत्र के लगभग दस मील के दायरे में प्रदूषण नष्ट करती है। यह पैधा नासा की हवा शुद्ध करने वाले पौधों की सूची में भी है। आयुर्वेदिक ग्रंथों में चार प्रकार के तुलसी का उल्लेख किया गया है- राम, कृष्ण, वाना और कपूर तुलसी।

राम तुलसी गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम के लिए एक प्रभावी उपाय है। इसके पत्तों का रस सर्दी, बुखार, ब्रोंकाइटिस और खांसी में राहत देता है। इसकी चाय आम सर्दी और फ्लू के इलाज में बहुत प्रभावी है, इसकी पत्तियाँ पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज कर सकती हैं और माना जाता है कि इसमें कैंसर-रोधी गुण होते हैं। यह अपच, सिरदर्द, हिस्टीरिया, अनिद्रा, हैजा और मलेरिया के विरुद्ध बहुत प्रभावी पायी गयी है। कर्पूर तुलसी से निकाले गए तेल का उपयोग ज्यादातर हर्बल शौचालय में किया जाता है। इसके तेल का उपयोग कीड़े और बैक्टीरिया के विरुद्ध भी किया जाता है। तुलसी के तेल कान में डालने के लिये उपयोगी माना गया है। कई लोग तुलसी की माला पहनते हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें कुछ शारीरिक और औषधीय गुण होते हैं।

पृष्ठ- . .

१ जनवरी २०२०

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।