मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


६- प्रसाधन और फेंगशुई

फेंगशुई में प्रसाधन कक्ष के कुछ विशेष नियम हैं जिन्हें ध्यान में रखना लाभदायक रहता है। प्रसाधन कक्ष को घर के मुख्यद्वार अथवा रसोई के दरवाजे के सामने नहीं होना चाहिये।

प्रसाधन कक्ष सकारात्मक ऊर्जा को तेजी से बहा ले जाते हैं। इसलिये जब प्रसाधन सीट का प्रयोग न हो रहा हो तब उसको हमेशा बंद कर के रखना चाहिये। प्रसाधन कक्ष का दरवाजा भी कभी खुला नहीं छोड़ना चाहिये। अग्नि तत्व प्रसाधन कक्ष में शुभदायक हैं इसलिये यहाँ मोमबत्तियाँ जलाना सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। प्रसाधन कक्ष में ताजी हवा और प्रकाश के लिये खिड़की बहुत आवश्यक है। अगर ऐसा न हो सके तो एक से अधिक लाइटों की व्यवस्था करनी चाहिये।

काठ-तत्व, जल-तत्व की अधिकता को संतुलित करता है, धातु तत्व ताजगी और फुर्ती देता है तथा पृथ्वी तत्व आराम और सुख प्रदान करता है इसलिये यहाँ पर इन तत्वों की यहाँ उपस्थिति सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। काठ तत्व को समृद्ध करने के लिये एक छोटा पौधा या लकड़ी की चौकी, धातु तत्व को समृद्ध करने के लिये धातु के बने बर्तन, या फोटो फ्रेम, पृथ्वी तत्व को समृद्ध करने के लिये एक कटोरे में कुछ सुंदर पत्थरों के टुकड़े या मिट्टी से निर्मित मूर्ति (जो किसी भगवान की न हो), प्रसाधन कक्ष में सजाना शुभ होता है।

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . ..............................................................१५ मार्च २०१६

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।