मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


९- एक कोना ध्यान के लिये

वसंत और ग्रीष्म के महीने जब रचनात्मक यांग ऊर्जा से भरपूर होते हैं और जब यिन ऊर्जा की निद्रा का समय होता है तब वातावरण बहुत ही शांत और एकाग्रता के लिये उपयुक्त हो जाता है। इस प्राकृतिक ऊर्जा को खुली बाहों से स्वीकार करते हुए हम साल भर सुख और स्फूर्ति से जीवन को जी सकते हैं और सर्दी के अधिक क्रियाशील कार्यों के लिये जैसे पढ़ना, ध्यान करना और सोने के लिये पर्याप्त ऊर्जा इकट्ठी कर लेते हैं।

इसके लिये घर में हमें एक शांति स्थल बना लेना चाहिये। जहाँ नर्म बिछौना, तकिये, गद्दे, धूप दीपक सुगंध आदि की व्यवस्था हो। दीपक लालटेन के भीतर हो ताकि गिरकर आग लगने का डर न रहे और न ही हवा से दीपक बुझ जाने का। साथ ही एक छोटा फेंगशुई झरना और कुछ पौधों के गमले इस स्थल को और शांतिमय बना सकते हैं। ध्यान रहे कि यहाँ पर प्राकृतिक प्रकाश और स्वच्छ हवा आने का रास्ता हो और शांतिमय संगीत की व्यवस्था भी की जा सके। इस स्थान पर शांति से कुछ पल बिताना या प्राणायाम करना जीवन को बहुत सुखद बना सकता है।

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . . ७. ..९................................................१ मई २०१६

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।