मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


दिल की आवाज सुनो

बारह उपाय जो रखें आपके दिल की सेहत को दुरुस्त
(संकलित)
 


८- रक्त में कितनी चीनी है?
अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह वाले लोगों में हृदय रोग की संभावना दो से चार गुना अधिक होती है। टाइप-२ मधुमेह वाले लोगों में यह अनुपात और अधिक है। मधुमेह होने का मतलब है कि हृदय रोग विकसित होने और दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना है। हलाँकि हार्ट फाउंडेशन द्वारा किए गए शोध से पता चलता है कि इन दोनों के परस्पर सम्बंध का कारण अभी ठीक से ज्ञात नहीं है।

किसी भी वयस्क व्यक्ति के लिये नियमित स्वास्थ्य जाँच के समय ब्लड शुगर की जाँच करवाना महत्वपूर्ण है। इससे पता चलता है कि कहीं आप मधुमेह की ओर तो नहीं बढ़ रहे हैं और यदि है तो उससे बचाव के उपाय शुरू कर देने चाहिये। जिसमें भोजन में बदलाव, धूम्रपान से दूरी, निर्धारित दवाओं को निर्देशानुसार ठीक समय पर लेना और कम से कम ३० मिनट तक रोज व्यायाम करेना जरूरी है।

दिल के रोगों के मुख्य कारणों में से एक शहरों में लोगों का अत्यधिक तनाव में रहना और नींद की कमी है। कम व्यायाम, असमय और अनुचित खानपान। खाने में अत्यधिक ट्रांसफैट, नमक और चीनी लेना तथा कम पानी पीना। धूम्रपान व शराब का अधिक लेना। इन सभी पर ध्यान देना आवश्यक है।

. . . . . . .

१ अगस्त २०२०

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।