मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


कहानियाँ

समकालीन हिंदी कहानियों के स्तंभ में इस सप्ताह प्रस्तुत है
भारत से क्रांति त्रिवेदी की कहानी- 'एक पढ़ी लिखी स्त्री'


वह खूब मन लगाकर और मेहनत करके पढ़ती थी। कहती, "यह मेरी ही ज़रूरत नहीं, देश की, समाज की ज़रूरत है।" यह उसका अपना मत था। इसलिए वह पूरी तरह समर्पित थी। माँ कहती कुछ और भी सीखो, केवल पढ़ाई से काम नहीं चलता। शैलजा कहती, "सीखूँगी माँ, सब कुछ सीखूँगी। मैंने कब कहा कि पढ़ाई से सारे काम हो जाते हैं लेकिन माँ पढ़ाई को सबसे प्रमुख रखूँगी।"

माँ मुस्कराकर अपने काम में लग जाती और धीमे से, स्वयं से कहती, "यह पढ़ तो रही है, कुछ लड़कियाँ तो न पढ़ती हैं न और काम करती हैं। दो के ब्याह हो गए इसका भी हो जाएगा।"
शैलजा पढ़ती गई और घर-गृहस्थी के काम भी सीखती रही।
उसने माँ को कितनी ही बार कहते सुना था, "यह तो सबसे होशियार है पढ़ने में भी और घर के कामों में भी। जिस घर में जाएगी, उसे स्वर्ग बना देगी।" शैलजा सुनती-सोचती, "मेरे विषय में अब भी सोचा जाता है, तो विवाह के संदर्भ में ही यह क्यों नहीं सोचा जाता कि जहाँ भी काम अर्थात नौकरी करूँगी, वहीं मैं शीर्ष पर पहुँचूँगी। सदैव प्रथम रहती आई हूँ तब भी नहीं सोचा जाता।"

जैसा उसकी अन्य बहनों के साथ हुआ था, वही शैलजा के साथ हुआ- बस कुछ बेहतर था कि अपनी धुन के कारण एम. ए. के बाद एम. एड. भी कर सकी थी।

पृष्ठ . .

आगे—

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।