मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार रूप पुराना रंग नया


रूप पुराना रंग नया (४)
कुछ उपयोगी सुझाव (संकलित)
 


५१. सेट से बिछड़े हुए बर्तनों से शृंगार मेज का शृंगार

एक दूधदानी जो समय के साथ अपनी चायदानी और शकरदानी से जुदा हो गई, एक रायता परोसने का बर्तन जिसका डिनरसेट खराब होकर कब का दान में चला गया, एक रंगीन गिलास जिसके अन्य साथी उसे अकेला छोड़कर चल बसे, एक सुंदर प्याला जो अपने खानदान में अकेला बच गया, एक नमकीन परोसने वाली डिश जो तीन में से एक ही बची रह गई, इन्हें किसी कबर्ड में भरी अँधेरे की उदासी में बंद कर देना ठीक नहीं है। एक रंगीन ट्रे लाएँ औ उन्हें शृंगार की मेज पर सजा दें। वे आपके मेकअप के ब्रश, नेल फाइल, रुई की फुरेरियाँ, त्वचा साफ करने वाले फुंदने, और मेकअप लगाने वाले स्पंज सभी का ठीक से ध्यान रखेंगे। कर के देखें यह सुंदर ही नहीं सुविधाजनक भी है।
३० दिसंबर २०१३

 


५०. पुरानी बोतल से बना सुंदर पात्र

प्लास्टिक की सुंदर पुरानी बोतलों के अनेक सजावटी उपयोग हो सकते हैं। इस पात्र को बनाने के लिये हमें चाहिये एक पुरानी बड़ी प्लास्टिक की बोतल (जैसी फेब्रिक-साफ्टनर की होती है), एक मार्कर, एक चाकू और कुछ रंग पात्र को रँगने के लिये। सब चीजें एकत्र करने के बाद चित्र 2 के अनुसार निशान लगाएँ और निशान पर काट लें। चित्र 5 के अनुसार सामने से बोतल को सीधा काटना है। अब चित्र 5 के अनुसार बोतल के दो हिस्से हो जाएँगे। नीचे वाले हिस्से को चित्र 6 के अनुसार रँगना है और सजा देना है। लीजिये तैयार है सुंदर पात्र- बगीचे में रखें तो इसमें पौधे लगाए जा सकते हैं, रसोईघर की दीवार में लगाएँ तो इसमें चम्मच रखे जा सकते हैं। अगर पढ़ने लिखने की मेज के सामने की दीवार पर लगाएँ तो इसमें कलम पेंसिल रखे जा सकते हैं। है न उपयोगी सुझाव ?
२३ दिसंबर २०१३

 


४९. पुरानी बेड साइड टेबल से बना बेटी का रसोईघर

जब कभी पुरानी डबलबेड टूट जाती है तो अक्सर मैचिंग बेडसाइड टेबल जैसे के तैसे नये ही बने रहते हैं बच्चों को लिये इससे खेलने का एक सुंदर रसोईघर बनाया जा सकता है ऊपर की सतह को काटकर दो हॉट प्लेट और एक सिंक का स्थान बनाया गया है हॉट प्लेट की सतह के लिये लकड़ी को दो गोलों को काला कर के चिपकाया गया है सिंक के लिये छेद कर के स्टील का एक छोटा तसला लगा दिया गया है पानी के नल के लिये कोट टाँगने वाली खूँटी का प्रयोग किया गया है और उसके दोनो तरफ नल को खोलने बंद करने के लिये दरवाजे की गोल छोटी स्टील की मूठ को लगाया गया है अलमारी के एक ओर ढेर सी खूँटियाँ लगाई गई हैं जिसमें झाड़न और करछुल आदि लटकाए जा सकते हैं दूसरी ओर मसालों वाला एक शेल्फ लगायाग गया है कुछ पुराने बर्तन या फिर किसी स्टोर से खरीदे गए बच्चों के खेलने के बर्तनों के साथ तैयार है नन्हीं का सुंदर रसोईघर नीचे की बंद शेल्फ का प्रयोग ओवन की तरह किया जा सकता है।
१६ दिसंबर २०१३


४८. टिश्यू पेपर के रोल के नये प्रयोग

कॉर्डलेस का युग आ जाने के बाद भी घर में तारों से छुटकारा नहीं मालूम होता कैमरे के तार, कंप्यूटर के तार, गेम के तार, बगीचे के औजारों के तार और कुछ नहीं तो तारों को जोड़ने वाले तार ताकि हर जगह बिजली को पहुँचाया जा सके और बाद में तार को हटाया भी जा सके इतने सारे तारों को रखने के लिये पूरी एक दराज की जरूरत होती है अगर एक दराज में इन सबको रखा तो फिर सब उलझकर इतना परेशान करते हैं जिसकी सीमा नहीं। इससे बचने के लिये टिश्यू पेपर के रोल का प्रयोग करें। चित्र में जिस तरह दिखाया गया है उस तरह तार को मोड़कर उस पर रोल चढ़ा दें चाहें तो रोल पर लिख भी दें कि यह तार किस काम या जगह के लिये है फिर देखें तार किस तरह व्यवस्थित रहते हैं। आपको देखकर अन्य लोग भी यह यह उपाय अपनाने की प्रेरणा लेंगे।
९ दिसंबर २०१३


४७. चुंबक के नये प्रयोग

तरह तरह के चिपकाने वाले सुंदर वाक्य, चित्र आदि के पीछे चुंबक लगा होता है जिससे उन्हें हम फ्रिज पर चिपका देते हैं अक्सर इस चुंबक में से वाक्य या चित्र निकलकर गिर पड़ता है या टूट जाता है ऐसा होते ही चुंबक अपना उपयोग खो बैठता है फिर उसे कूड़े में फेंक देने के सिवा अन्य कोई उपयोग नहीं रह जाता इस बार घर में पड़ा कोई बेकार चुंबक फेंकें नहीं उसे अपनी प्रसाधन अलमारी या दराज में चिपकाएँ, वह आपकी भौंह साफ करने वाली चिमटी को सहेज कर रखेगा सुंदर लगेगा सो अलग आपकी जो भी सखी इसे देखेगी आपकी नकल करना नहीं भूलेगी तो फिर देर किस बात की अच्छे काम तुरंत शुरू कर देने चाहिये।
२५ नवंबर २०१३



४६. पुराने स्ट्रा का नया उपयोग

जब भी हम स्ट्रा का पैकेट लाते हैं कुछ स्ट्रा प्रयोग में आते हैं और बाकी किसी कबर्ड में रख दिये जाते हैं एक बार जब पैकेट खुल जाता है तब रखे हुए स्ट्रा स्वच्छता की दृष्टि से उपयोगी नहीं रह जाते अक्सर इन्हें फेंक दिया जाता है लेकिन ये फूलों की सजावट में अत्यंत उपयोगी हैं जब कभी फूलदान बड़ा हो और फूलों की डंडियाँ आपके पुष्प विन्यास के लिये पर्याप्त लंबी न मालूम हों तब उन्हें स्ट्रा में फँसाकर लंबा बनाया जा सकता है अगर किसी विशेष विन्यास के लिये कुछ डंडियों को लंबा और कुछ को छोटा रखना पड़ रहा है तो स्ट्रा की लंबाई को कैंची से काटकर मनोनुकूल बनाया जा सकता है यदि पहले कभी इस युक्ति का प्रयोग नहीं किया तो कर के देखें और पसंद आने पर नीचे टिप्पणी करना न भूलें।
१८ नवंबर २०१३


४५. पुराने बर्तन नई सजावट

घर में पुराने बर्तनों की कमी कभी नहीं होती केतलियाँ, भगौने और कढ़ाई जैसे धातु के बर्तन हों या शकोरे, कुल्हड़ हाँडियों जैसे मिट्टी के बर्तन जगह जगह से आकर घर में जमा होते रहते हैं अक्सर हम इन्हें फेंकना नहीं चाहते लेकिन इन्हें रखने के लिये जगह की कमी होने लगती है इस समय आवश्यकता होती है इन्हें विवेक से सहेजने की इनको मनचाहे रंगों से रँग कर बगीचे के किसी कोने का कायाकल्प किया जा सकता है धातु के बर्तन सूरज की रोशनी में काफी गर्म हो जाते हैं इस बात का ध्यान रखते हुए उनमें केवल वही पौधे लगाए जाने चाहिये जो ज्यादा ताप सहन कर सकते हों।
११ नवंबर २०१३
 


४४. चश्मे के केस के नये उपयोग

आजकल चश्मे के केस बहुत सुंदर आते हैं, मजबूत तो वे होते ही हैं जो लोग रोज चश्मा पहनते हैं उनके चश्मे के खराब होने तक शायद ही कभी उसे केस में रखने की नौबत आती है और केस बेचारा अपनी किस्मत को रोता दराजों में इधर उधर डोलता रहता है घर में जगह इतनी कम कि बेकार सामान रखा न जाय और केस इतना सुंदर कि उसे फेंका न जाय तो फिर क्या किया जाय? आवश्यकता है बस यह सोच निकालने की कि अपनी दिनचर्या का क्या जरूरी सामान इसमें रखा जा सकता है नेल फाइल, नेलकटर, छोटी कैंची, नेल बफर और एक छोटी नेलपालिश जिसका प्रयोग सबसे ज्यादा हो इसमें रखे जा सकते हैं जब जरूरत हो आपका सबसे जरूरी सामान सबसे कम समय में झट से हाजिर हो जाएगा कर के देखें।
४ नवंबर २०१३


४३. फुलझरियों की सुरक्षित फुहार

दिवाली हो और फुलझरियाँ न जलें यह तो हो नहीं सकता, बच्चों की प्रिय फुलझरी यों तो एक सुरक्षित आतिशबाजी है लेकिन छोटे बच्चों के लिये खतरे की बात कभी भी हो सकती है इससे बचने के लिये कुछ फुलझरियों को एक समूह या कतार में प्ले डो में चित्रानुसार गाड़ दें फिर उन्हें जला दें जब ढेर सी फुलझड़ियाँ एक साथ जलेंगी तो इस रौनक का आनंद दुगना हो जाएगा इससे एक तो फुलझरी से दूरी रखी जा सकेगी जिससे धुएँ और जलने के डर से बचाव होगा, दूसरे जली हुई फुलझरियाँ इधर उधर फेंक दिये जाने से सूखे पत्तों में आग लग जाने या किसी के पैर के नीचे पड़कर पैर जल जाने की घटनाओं से बचा जा सकेगा फुलझरियों के जल जाने पर उन्हें सुरक्षित स्थान पर फेंके और फिर से प्ले डो में नई फुलझरियाँ जला दें।
२८. अक्तूबर २०१३


 


४२. बोतलों से बनी कंदीलें

दीपावली आने को है और जल्दी ही पुरानी बोतलें नरकचौदस के दिन या तो फेंक दी जाएँगी या फिर कबाड़ी को बेच दी जाएँगी अभी से तैयारी करें तो जैम अचार या चटनी की पुरानी बोतलों से ये सुंदर कंदीलें बनाई जा सकती हैं ये कंदीलें हैलोवीन के लिये हैं इसलिये इन पर डरावने चेहरे बने हैं लेकिन दीपावली के लिये हमें कुछ शुभ चिह्न बनाने होंगे जैसे लक्ष्मी, गणेश, ॐ, या फिर स्वास्तिक बोतलों को रंगने के लिये पतले रंगीन कागज पर शुभचिह्न बनाकर बोतल के अंदर रख दें कागज टेढ़ा-मेढ़ा न हो जाए इसके लिये उसे सेलोटेप दो तीन स्थानों पर ठीक से चिपका दें बाद में बोतलों को एक शेल्फ पर रखकर बड़े बल्ब वाली माला इस प्रकार लगाएँ कि हर बोतल में एक एक बल्ब आ जाए देखें फिर दीपावली पर यह कलाकृति क्या आनंद बिखेरती है।
२१ अक्तूबर २०१३

 


४१. सोडा ड्रिंक की बोतल के ठप्पे

इस आकर्षक कलाकृति को बनाने के लिये दो लीटर के सोडा ड्रिंक की बोतल के तले को ठप्पे की तरह प्रयोग किया गया है मनपसंद आकार के पोस्टर शीट को लाकर पहले उस पर काले या गहरे फूले रंग से तने की आकृति बनाई गयी है और उसके सूख जाने पर फूलों को गुलाबी रंग के ठप्पों से बनाया गया है बहुत ही कम समय में तैयार इस कलाकृति को सुंदर से फ्रेम में जड़कर किसी भी दीवार की शोभा बनाया जा सकता है फूलों के रंग इच्छानुसार बदले भी जा सकते हैं
१४ अक्तूबर २०१३

 

 


४०. टायर से बना सुंदर स्टूल

साथ में रखा गया सुंदर स्टूल पुराने टायर से बनाया गया है जब भी कार के टायर बदले जाते हैं पुराने टायर को फेंककर पर्यावरण बिगाड़ने के अतिरिक्त हमारे पास कोई साधन नहीं होता लेकिन पुराने टायर का यह रूप किसे नहीं लुभाएगा इस स्टूल को बनाने के लिये प्लाई बोर्ड के दो टुकड़ों को टायर के दोनो तरफ पेंच लगाकर कसा गया है इसके ऊपर मूँज की रस्सी को ग्ल्यू से चिपकाया गया है रस्सी को एक ओर बीच से बिलकुल छोटो गोले के रूप में लगाना शुरू करें और टायर पलट कर दूसरी ओर लगाते हुए बिलकुल छोटे गोले में समाप्त कर दें मूँज को चमक देने और उसे मुलायम बनाने के लिये ऊपर से वार्निश लगाई गई है।
७ अक्तूबर २०१३

पृष्ठ- . . ३. ४.

 
1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।