मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 सरल और सफल बागबानी
उपयोगी सुझाव (संकलित)


१३- बगीचे के औजारों की देखभाल
बगीचे में काम आने वाली छोटी बड़ी कैंचियों को प्रयोग करने के बाद उन्हें धोकर पोंछ लें। इसके बाद उनमें वनस्पति तेल लगाकर रखें। इससे वे सहजता से काम करती रहेंगी। और उनकी धार भी अच्छी बनी रहेगी। और भी अच्छा यह होगा कि बगीचे के औजारों को
हाइड्रोजन पैराक्साइड से साफ कर के जैतून के तेल या कोई अन्य तेल लगाकर रखें। इससे न केवल औजार सुरक्षित रहते हैं बल्कि पौधों में रोगों के संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है।

१४- टी बैग प्रयोग के बाद

प्रयोग किये गए टी बैग पौधों में नमी बनाए रखने का अच्छा साधन हैं। इन्हें एक बार साफ़ पानी से धो लें ताकि दूध के कण निकल जाएँ फिर गमले की मिट्टी के ऊपर इनकी एक परत जमाकर हल्की मिट्टी से ढँक दें। ये पौधे के लिये मिट्टी में नमी रोकने का काम करेंगे। नमी रोकने के लिये मिट्टी में नारियल के रेशों का बुरादा भी मिलाया जा सकता है।

१५- काफी का कमाल

पिसी हुई काफी या ऐल्युमिनियम पाउडर को हाइड्रेन्जिया जड़ों पर छिड़कने से उसके नीले फूलों की चमक बढ़ जाती है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि नीले रंग के फूलों वाले सभी पौधों पर यह प्रभाव देखा जा सकता है। वे हल्के नीले हों तो गहरे नीले हो जाते हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि पौधे की जड़ों में काफी पाउडर छिड़कने से कीड़ों से बचाव भी होता है। 
 

१ मई २०१९

(अगले अंक में कुछ और सुझाव)                                                 पृष्ठ- . . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।