मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


आयुर्वेद की दृष्टि से उपयोगी बारह पौधे
जो हर घर में उगाए जा सकते हैं।
(संकलित)


१०- मेथी का पौधा
मेथी की सुगंध और स्वाद तो सबको पसंद आते ही है, यह सेहत के लिये भी बहुत लाभदायक होती है। इसकी पत्तियाँ और बीज दोनो भारतीय भोजना में खूब प्रयोग होते हैं। यह त्वचा और बालों को स्वस्थ रखती है, मधुमेह तथा कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करती है तथा कब्ज एवं जोड़ों के दर्द में भी लाभदायक पायी गयी है। सर्दियों में इसकी ताजा पत्तियाँ सब जगह मिलती है। गर्मियों के लिये इन हरी पत्तियों को सुखाकर रखा जा सकता है। इसके बीजों का प्रयोग बारहों महीने किया जा सकता है।

मेथी को घर के बगीचे में आसानी से उगाया जा सकता है। रसोईघर में जो मेथी के दाने हैं उनको गमले या क्यारी में बो देने पर लगभग तीसरे दिन ही अंकुर आ जाते हैं। लगभग १५ से २५ दिन में यह खाने लायक बड़ी हो जाती है। इसे जड़ से नहीं उखाड़ना चाहिये बल्कि कैंची से काट लेना चाहिये। काटना इस प्रकार चाहिये कि डंठल पर कम से कम २ पत्तियाँ जरूर बच जाएँ। अच्छी पत्तियों के लिये थोड़ी थोड़ी मेथी हर महीने बोते रहना चाहिये। क्योंकि पुरानी मेथी के डंठल कड़े हो जाते हैं वह फूलने लगती है और उसमें बीज बनने लगते हैं। भारत के मौसम के अनुसार इसे सर्दियों में अक्तूबर माह के अंत से लेकर मार्च के प्रारंभ तक बो सकते हैं।

 

पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११, १२,

१ अक्तूबर २०२०

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।