मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


१८- मंगलमय रसोईघर

रसोईघर की स्थिति, डिजाइन और फेंगशुई का स्थान, परिवार में सामाजिक सामंजस्य और स्वास्थ्य की समृद्धि के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण है।

रसोईघर के लिये ग्रे-सफेद, हल्का नीला, हरा पीला, सफेद, काला-सफेद, हल्का पीला, ग्रे-पीला, नीला-सफेद रंग तथा लकड़ी या धातु की फिनिश वाले रसोईघर फेंगशुई की दृष्टि से शुभ माने जाते हैं। रसोईघर में गैस या बिजली की चूल्हा जिस जगह रखा जाय वह स्थान फेंगशुई के अनुसार रसोईघर के दक्षिण या दक्षिण पश्चिम में होना चाहिये। रसोईघर की दराजों में पुराने डब्बे, झाड़न, कागज आदि जमा नहीं किये जाने चाहिये। रसोईघर में अन्य पौधे रखने की बजाय खिड़की की देहरी पर कुछ हरी पत्तियाँ जैसे- धनिया, पुदीना, मेथी आदि के गमले रखने चाहिये जिनका उपयोग खाना बनाने में भी होता है।  रसोईघर के दरवाजे के सामने प्रसाधन कक्ष का दरवाजा नहीं होना चाहिये।

१५ सितंबर २०१६

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . . ७. ... १०. ११. १२. १३. १४. १५. १६. १७. १८.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।