मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


दिल की आवाज सुनो

बारह उपाय जो रखें आपके दिल की सेहत को दुरुस्त
(संकलित)
 


४- थकान से दूर रहें
एक नए अध्ययन में दावा किया गया है नौकरी की वजह से बहुत अधिक थकान महसूस करने वाले लोगों में हृदय रोग का खतरा ४० प्रतिशत बढ़ जाता है। अतिरिक्त थकान महसूस करना दिल के बाएँ वेंट्रिकल की कमजोरी का संकेत दे सकता है। इसके अलावा अगर हृदय से शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप करने वाली मुख्य मांसपेशियाँ स्वस्थ न हों, तो हृदय रक्त को ठीक से पंप नहीं कर पाएगा।

अगर चलते या दौड़ते वक्त आपकी जाँघों और कूल्हों में धीरे-धीरे ऐंठन बढ़ती है तो यह बाह्य धमनी रोग का एक सामान्य संकेत हो सकता है, जिसे धमनियों का सिकुड़ना कहा जाता है, जिसके कारण किसी व्यक्ति के अंगों, पेट और सिर में रक्त का प्रवाह को सीमित हो जाता है। अगर आपके साथ भी चलने या दौड़ने के दौरान कुछ ऐसा होता है तो इसका मतलब हो सकता है कि आपका दिल भी इन संभावित समस्याओं से घिरा हुआ है और डाक्टर की सलाह जरूरी है। कभी-कभी जी खराब होना या उल्टी करने की इच्छा होना, बदहज़्मी, या डकार जैसा महसूस होना केवल पेट खराब होने के संकेत नहीं है बल्कि यह आपके दिल की समस्या का संकेत भी हो सकते हैं।

. . . .

१ अप्रैल २०२०

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।