मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


अस्वास्थ्यकर भोजन
जिनकी ओर आकर्षित होना
स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है

(संकलित)
 


२- सोडा पेय और डायट कोक-
हानिकारक तत्व: कारमेल रंग, ब्रोमिनेटेड वनस्पति तेल (बीवीओ), बिस्फेनॉल ए (बीपीए), एस्पार्टेम

हानिकारक तत्व: कारमेल रंग, ब्रोमिनेटेड वनस्पति तेल (बीवीओ), बिस्फेनॉल ए (बीपीए), एस्पार्टेम
कैंसर पैदा करने वाले कृत्रिम रंग, जठराग्नि को मंद करने वाले तत्व और मोटापा बढ़ाने वाली नकली शर्करा ये सभी आपके सभी पसंदीदा आहार फ़िज़ी पेय में पाये जाते हैं। लगभग सभी लोकप्रिय सोडा वाले पेय पदार्थों में एस्पार्टेम होता है। यह एक कृत्रिम मिठास है जो ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा देती है, यकृत पर जोर डालती है और चर्बी में परिवर्तित हो जाती है। इतना ही नहीं: कोका-कोला और डॉ. पिपर जैसे भूरे रंग के पेय पदार्थों में पाया जाने वाला कारमेल रंग जानवरों में कैंसर का कारण साबित हुआ है और यह मनुष्यों के लिए एक संभावित कार्सिनोजेन है। यदि डाइट माउंटेन ड्यू और फ्रेस्का जैसे नीबू के स्वाद वाले सोडा आपके प्रिय हैं, तो आप स्कॉट-फ्री नहीं हैं। कारमेल रंग के बजाय उनमें बीवीओ होता है, रॉकेट के ईंधन और अग्नि अवरोधक में इस्तेमाल होने वाला एक रसायन जो प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है और थायराइड हार्मोन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इसके स्थान पर इसे लें: नीबू अदरक, हल्दी शहद या इसी प्रकार के किसी प्राकृतिक आयुर्वेदिक मिश्रण को गरमपानी के साथ ताज़ा बनाकर पियें। घर के बाहर निकलते समय पानी की बोतल साथ रखें ताकि बाहर से खरीदकर कुछ भी पीने की आवश्यकता न पड़े।

. . .

१ फरवरी २०२२

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।