मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


दिल की आवाज सुनो

बारह उपाय जो रखें आपके दिल की सेहत को दुरुस्त
(संकलित)
 


५- रात की नींद पर ध्यान दें
क्‍या आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती? या फिर एक बार नींद खुल जाने के बाद दोबारा सोना मुश्किल हो जाता हैं? और दिन में ज्‍यादा नींद आती है और थकान महसूस होती हैं तो सावधान हो जाएँ। ये ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया (ओएसए) के लक्षण हो सकते हैं। ओ एस ए सबसे सामान्य नींद विकारों में से एक है। इसके संकेतों और लक्षणों में दिन में नींद आना, जोर से खरार्टे लेना, नींद के दौरान श्वास लेने में कठिनाई, अचानक जाग जाना, गले में खराश, सुबह को सिरदर्द, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, मूड में परिवर्तन, उच्च रक्तचाप और रात को पसीना आना अदि प्रमुख हैं।

भारत में हर ५ में से १ व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है। इसके कारण वजन बढ़ना और सिरदर्द महसूस होता है। ओएसए के कारण रक्त में ऑक्सीजन का स्तर घट जाता है और नींद में बाधा पड़ने से हृदय रोग का जोखिम पैदा हो जाता है. ओएसए वाले आधे लोगों में उच्च रक्तचाप भी पाया गया है. इस पर ध्यान दें और यदि ऐसा लगातार हो रहा है तो ऐसी स्थिति में तुरंत डाक्टर की सलाह लें।

. . . . .

१ मई २०२०

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।