मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


अस्वास्थ्यकर भोजन
जिनकी आदत डालना
स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है

(संकलित)


७- आइसक्रीम
हानिकारक तत्व: सोयाबीन तेल, टाइटेनियम डाइऑक्साइड, कृत्रिम रंग
बाजार में मिलने वाली अधिकांश "प्रीमियम" आइसक्रीमों में चीनी और सोयाबीन तेल की मात्रा बहुत अधिक होती है। सोयाबीन तेल को वजन बढ़ाने वाले प्रमुख तत्वों में से एक माना गया है। आधा कप वेनिला आइसक्रीम में लगभग २५ मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। खाद्य पदार्थों में डाइटरी कोलेस्ट्रॉल का अधिक मात्रा में सेवन रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है।

कुछ आइसक्रीमों में अधिक मात्रा में फ्रक्टोज कॉर्न सिरप जैसा मीठा तत्व होता है, जो डायबिटीज का कारण बन सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, आइसक्रीम के अधिक सेवन से बच्चों में एडीएचडी जैसे न्यूरो बिहेवियरल डिसऑर्डर हो सकते हैं और वयस्कों की मानसिक शक्ति कम हो सकती है।

कुछ आइसक्रीमों में हानिकारक कृत्रिम रंग एजेंट और टाइटेनियम डाइऑक्साइड भी होते हैं, जो आइसक्रीम को सफेद रंग देते हैं। लाल, बैंगनी या गुलाबी रंगों वाली आइसक्रीम का नियमित सेवन करने से एलर्जी होने की संभावना बढ़ सकती है।

इसके स्थान पर यह खाएँ: घर में दूध से आइसक्रीम बनाएँ और फलों के साथ खाएँ। आइसक्रीम को नियमित रूप से खाने की आदत न बनाएँ।

. . . . . . .

१ जुलाई २०२२

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।