मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - फेंगशुई


फेंगशुई के २४ नियम जो घर में सुख समृद्धि ला सकते हैं
(संकलित)


१५- फेंगशुई में गृह शुद्धि

घर में बसी हुई अशुभ ऊर्जा के निकास और शुभ ऊर्जा के विकास के लिये फेंगशुई में कुछ आसान उपाय हैं-

- मोमबत्ती, आगरबत्ती और सुगंधित तेल-
मोमबत्तियों, अगरबत्तियों और सुगंधित तेलों का सीधा संबंध सुगंध से है। ये सभी अग्नि तत्व द्वारा घर या कार्यालय को शुद्ध करती हैं। प्रतिदिन इनका प्रयोग घर की शुद्धि के लिये शुभ है। सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने, नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने और तनाव से मुक्ति के लिये बहुत उपयोगी हैं। यह ध्यान रखना चाहिये कि ये सभी वस्तुएँ प्राकृतिक हों जो वातावरण को शुद्ध करती हैं न कि वे जो वातावरण प्रदूषित करती हैं। लैवेंडर, यूकेलिप्ट्स, लेमनग्रास और पुदीने के तेल तथा सुगंध इस प्रयोग के लिये शुभ हैं लेकिन अपनी रुचि के अनुसार अन्य सुगंधों का उपयोग भी किया जा सकता है।

- घंटियाँ-
फेंगशुई के अनुसार हवा से हिलकर अपने आप बजने वाली या हाथ से बजाई जाने वाली दोनो ही प्रकार की घंटियों की उपचारात्मक ध्वनि हमारे मन, शरीर और आत्मा के अवरोध को दूर कर देती है। यह घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह तेज कर, जीवन में समृद्धि की वृद्धि करती हैं।

- स्फटिक-
स्फटिक का प्रयोग फेंगशुई में घर और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा की शुद्धि के लिये अनेक प्रकार से किया जाता है। हालाँकि उद्देश्य सभी का एक ही होता है- घर में शुभ फेंगशुई ऊर्जा का संचार करना और आपकी अपनी ऊर्जा को शक्ति प्रदान करना। हर प्रकार की शुद्धि के लिये अलग स्फटिक का प्रयोग होता है इसका चुनाव अपनी आवश्यकता के अनुसार करना चाहिये।

- ताजे फूल-
ताजे फूल प्रकृति की सबसे खुशनुमा अभिव्यक्ति हैं। रंगीन, सुगंधित और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर। ये घर में स्फूर्ति, परिवार में मधुर संबंध, मन में आनंद और स्थान में सौंदर्य भर देते हैं। आवश्यक नहीं है कि कोई बड़ा सा गुलदस्ता लाया जाय, घर में उगने वाले कुछ सुंदर फूल या फिर खरीदकर लाए गए एक दो फूलों की सजावट ही घर को शुद्ध करने के लिये पर्याप्त है।

- पूजाघर-
.
यह आवश्यक नहीं है कि पूजा के लिये कोई अलग कमरा हो, घर के किसी भी कोने में एक छोटा सा पूजास्थल बनाना चाहिये। एक छोटी सी चौकी या शेल्फ जिस पर शांतिदायक कोई प्रतिमा, दीपक जलाने की सुविधा, फूल या प्रसाद रखने की छोटी सी जगह हो। ईश्वर को धन्यवाद देने, प्रसन्न करने और उनसे वरदान लेने के लिये फेंगशुई के अनुसार एक पूजास्थल घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिये आवश्यक है।

१ अगस्त २०१६

(अगले अंक में एक और सुझाव)  पृष्ठ- . . . . . . ७. ... १०. ११. १२. १३. १४. १५.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।