मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


दीर्घायु प्रदान करने वाले पौष्टिक-भोजन
जिन्हें नित्य खाना चाहिये(संकलित)


१- अंकुरित दालें
अंकुरित दालें बीमारियों से 'सुरक्षा कवच' का काम करती हैं। प्रोटीन का प्रमुख स्रोत होने के कारण ये सुस्ती और थकान दूर करती हैं तथा रोगों के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं। सभी अंकुरित दालों में फाइबर की मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है, इससे कब्ज, अपच, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएँ दूर रहती है और पेट ठीक से साफ होता है। पेट देर तक भरा महसूस होता है इस लिये बार बार भूख नहीं लगती और वजन घटाने में सहायता मिलती है। जिनका वजन कम है उन्हें ये दालें अतिरिक्त ऊर्जा और प्रोटीन देती हैं जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं। सुबह के नाश्ते में अंकुरित चना, हरी मूँग, सोयाबीन, उड़द, मोठ या मटर हो या फिर अंकुरित मूँगफली का सेवन किया जा सकता है। दालों को अंकुरित करने से इनके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और इनमें रहने वाले हानिकारक तत्व दूर हो जाते हैं।

अंकुरित चना रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है इसका प्रयोग गुड़ के साथ करना बेहतर होता है। इस प्रकार के प्रयोग से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती और इसमें मौजूद फास्फोरस और आयरन नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायक होते हैं और हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाते हैं, जिससे एनिमिया की संभावना कम हो जाती है। अंकुरि‍त मूँग में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्‍फोरस, पोटैश‍यम, ‍िजंक, आयरन, कॉपर, ‍िवटा‍मिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई आदि‍ की भरपूर मात्रा होती है। अंकुरित सोयाबीन न केवल नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है बल्कि आयरन, विटामिन सी और कुछ हेल्दी फैट भी हमें प्रदान करता है जो शरीर के सेल्स, टिशूज और कई अंगों के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अंकुरित उड़द पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ दिल की सेहत को भी दुरुस्त बनाए रखने में मदद करती है। अंकुरित मोठ शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है। इसमें उपस्थित जिंक आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। विटामिन बी से संपन्न अंकुरित मटर अनेक बीमारियों का सुरक्षा कवच बन जाती है। अंकुरित मटर में स्वास्थ्य वर्धक वसा, कैल्शियम और सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं। मूँगफली में प्रचुर मात्रा में फॉलेट होती है, यह विटामिन बी से भरपूर होता है जो बाल बढ़ाने में मदद करता है। उड़द एवं मूँगफली की तासीर गर्म होती है इसलिये सर्दियों में इसका सेवन लाभदायक होता है।

१.

१ जनवरी २०२३

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।