मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - स्वास्थ्य


अस्वास्थ्यकर भोजन
जिनकी आदत डालना
स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है

(संकलित)


११- कॉफी क्रीमर
हानिकारक सामग्री: टाइटेनियम डाइऑक्साइड, ट्रांस वसा, अतिरिक्त चीनी

कॉफी क्रीमर और सनब्लॉक इन दोनो में ही जितना आप जानते या सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक समानता है। दोनों में टाइटेनियम डाइऑक्साइड और एक पराबैंगनी विकिरण अवरोधक होता है जो एक सफ़ेद एजेंट के रूप में दोगुना हानिकारक हो जाता है। बाजार में मिलने वाले अनेक क्रीमरों में उपस्थित होने के साथ-साथ, यह नारियल के दूध पर आधारित हेल्थ ड्रिक की बोतलों में भी पाया जाता है। हाल ही में प्राप्त एक अध्ययन के अनुसार, यह पदार्थ चूहों में यकृत और ऊतक क्षति का कारण साबित हुआ है। स्पष्ट है कि यह मनुष्यों के लिये भी हानिकारक हो सकता है और उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। कॉफी क्रीमर में आमतौर पर ट्रांस वसा भी काफी मात्रा में होती है, जो इन्ग्रेडयेंट की सूची में किसी तकनीकी नाम या नंबर के रूप में आम उपभोक्ता से छुपा दी जाती है। इसके साथ ही हाइड्रोजनीकृत तेल कॉफ़ी मेट के लगभग सभी उत्पादों में पाया जाता है जो ४५ वर्ष से कम उम्र के वयस्कों में स्मृति को कम करने के लिए उत्तरदायी पाया गया है। यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं या यह नहीं भूलना चाहते हैं कि आपने अपनी कार कहाँ पार्क की है, तो यह एक ऐसा घटक है जिससे आपको दूर रहना चाहिए।

इसके बजाय इसे खाएँ: सादा 'गाय का दूध या बिना मीठा, कार्बनिक सोया दूध दोनों सुबह नाश्ते के लिये स्वस्थ चुनाव हैं। यदि आप कॉफी का स्वाद भी पाना चाहते हैं, तो कॉफ़ी के भुने हुए दानों को ताजा पीसें या इनके पाउडर का प्रयोग करें।

. . . . . . . . . १०. ११.

१ दिसंबर २०२२

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।