मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 लटकने वाले गमले
कुछ उपयोगी सुझाव
(संकलित)


५- तनातनी की सदाबहार ताजगी

तनातनी या लान्टैना सदाबहार फूलों की एक सुंदर प्रजाति है। यह बहुत कम नमी में भी सुंदरता से खिल सकता है और लगभग पूरे साल काफी संख्या में रंगीन फूलों के साथ खिला रहता है। सफेद लाल पीले नारंगी रंगों में इनकी विभिन्न छवियाँ मिलती हैं। तितलियाँ और हमिंग बर्ड इन्हें बहुत पसंद करती हैं। यूरोप की गर्मियों और मध्य एशिया की सर्दियों के मौसम इनके लिये बहुत उपयुक्त है।

वसंत के मौसम में रोपे जाने पर ये खुली धूप और अम्लीय मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ते हैं। नये पौधे को लगभग नियमित रूप से पानी और साल में एक बार अच्छी तरह खाद देना स्वस्थ पौधों के लिये आवश्यक है। अधिक नमी से इनकी जड़ों के सड़ जाने का भय रहता है। इसकी पत्तियों से किसी- किसी को त्वचा में जलन की शिकायत हो सकती है इसलिये इसे घर में लाने से पहले इस बात की जाँच कर लेनी चाहिये कि यह आपके लिये सुरक्षित है या नहीं।

१ मार्च २०१६

(अगले अंक में एक नया पौधा)                                       पृष्ठ- . . . . . . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।