मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 लटकने वाले गमले
कुछ उपयोगी सुझाव
(संकलित)


८- बिगोनिया की सिंदूरी छवियाँ

अनेक कारणों से बिगोनिया के पौधे को लटकती हुई फूल टोकरियों के लिये बहुत पसंद किया जाता है- एक तो इसकी देखभाल आसान है दूसरे यह बहुत आसानी से भरपूर फूलता है। हालाँकि ये गरम जगहों का फूल है लेकिन कुछ सर्द मौसम और कुछ अधिक गर्म मौसम को भी यह सह लेता है। यह छह से दस इंच तक ऊँचा होता है और इसके फूल गुलाब की तरह दिखते हैं। फूलों की दूकान और नर्सरी में ये सब जगह खरीदे जा सकते हैं। बिगोनिया की १०,००० से भी अधिक प्रजातियाँ हैं इसलिये इसका मनचाहा रंग बहुत आसानी से मिल जाता है।

बिगोनिया को पानी देना और सही जगह पर रोपना बहुत आवश्यक है। इसे धूप पसंद है लेकिन गर्म मौसम में कुछ छाया रहना जरूरी है। हर समय इसकी मिट्टी को नम रहना चाहिये लेकिन यह इतनी गीली न रहे कि जड़ें सड़ जाएँ या फफूँदी लग जाए। लटकते हुए गमलों में लगे हुए इन पौधों की लंबी डालियों को काटना और सूखे फूलों को हटाना आवश्यक है। अधिक सर्दी या गर्मी में इन्हें घर के अंदर ऐसे स्थान पर रखा जा सकता है जहाँ काफी प्रकाश की व्यवस्था हो।

१५ अप्रैल २०१६

(अगले अंक में एक नया पौधा)                                        पृष्ठ- . . . . . . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।