मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 लटकने वाले गमले
कुछ उपयोगी सुझाव
(संकलित)


७- जेरेनियम का गुलाबी जादू

गुलाबी से लाल तक अनिक छवियों में खिलने वाले जैरेनियम उन सदाबहार फूलों में से हैं जिन्हें क्यारियों और टोकरियों में लटकने वाले पौधों के रूप में बहुतायत से प्रयोग किया जाता है। इसकी पत्तियाँ गहरी हरी, हल्की हरी नसों वाली होती हैं। यह कम धूप में खिल सकता है लेकिन अच्छी तरह खिलने के लिये लगभग छह से आठ घंटे तक अच्छे प्रकाश की आवश्यकता होती है। रोज जेरेनियम, स्वीट सेंटेड जेरेनियम इसकी अधिक लोकप्रिय प्रजातियाँ हैं।

इन्हें अच्छी खाद और पानी के अच्छे निकास वाली गमलों की मिट्टी (पीट) में कम सर्दी और कम गर्मी वाले मौसम में आठ से बाहर इंच की टोकरियों में रोपना चाहिये, गर्मी के मौसम में रोज पानी देना चाहिये लेकिन दूसरी बार पानी देने से पहले जड़ों को खुश्क हो जाना आवश्यक है अन्यथा उनके सड़ने का डर बना रहता है। मिट्टी के अधिक नम होने और मौसम के सर्द होने पर इसमें कीड़े लगने की संभावना भी रहती है। इन्हें अधिक सर्दी से बचाना चाहिये।

१ अप्रैल २०१६

(अगले अंक में एक नया पौधा)                                       पृष्ठ- . . . . . . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।