मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार बागबानी


 लटकने वाले गमले
कुछ उपयोगी सुझाव
(संकलित)


१०- फ्यूशिया के रंगीन झुमके

फ्यूशिया के रंगीन झुमके लटकने वाली फूल टोकरियों में बहुत ही आकर्षक लगते हैं। इस फूल का उद्गम दक्षिण अमेरिका में कैरेबिन क्षेत्र को माना जाता है। पौधा बहुत ही नाजुक दिखाई देता है और इनके दो रंगों वाले फूल देखने वालों का मन मोह लेते हैं। इस सब के बावजूद इनको लगाना और देखभाल करना काफी कठिन है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि इनके तनों और पत्तियों को चट कर जाने वाले कीड़े वातावरण में न हों।

फ्यूशिया के लिये कम धूप वाले ठंडे मौसम की आवश्यकता होती है। इन्हें धूप और गर्मी पसंद नहीं है। गर्म मौसम और धूप में पौधा कमजोर हो जाता है और उसकी बढ़वार बहुत धीमी हो जाती है। इसलिये मौसम गर्म होते ही इनकी टोकरियों को हटाकर ऐसे स्थानों पर लगा देना चाहिये जहाँ धूप न आती हो और गर्मी न हो। फ्यूशिया को नम मिट्टी चाहिये लेकिन अगर पानी अधिक हो जाय तो जड़ों के सड़ जाने की संभावना रहती है। हर दो सप्ताह के बाद इन्हें खाद देनी चाहिये और जब मौसम बहुत ठंडा हो तब बर्फ से इन्हें बचाना चाहिये। अगर ठीक से देखभाल की जाय तो यूरोप आदि ठंडे देशों में गर्मी भर और भारत आदि गर्म देशों में पूरी सर्दी भर ये बहुत सुंदरता के साथ फूलते हैं।

१५ मई २०१६

(अगले अंक में एक नया पौधा)                                 पृष्ठ- . . . . . . . . . १०.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।