मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - भारत के विचित्र गाँव


भारत के विचित्र गाँव
जैसे विश्व में अन्यत्र कहीं नहीं हैं


४- टमाटर वाला गाँव सलारपुर खालसा
उत्तर प्रदेश के अमरोहा जनपद में जोया विकास खंड क्षेत्र का छोटा सा गाँव है सलारपुर खालसा। ३५०० की आबादी वाले इस गाँव का नाम पूरे देश में छाया है और इसका कारण है टमाटर। गाँव में टमाटर की खेती बड़े पैमाने पर होती है और पिछले १७ सालों में टमाटर आसपास के गाँवों जमापुर, सूदनपुर, अंबेडकरनगर में भी छा गया है। देश का शायद ही कोई कोना होगा, जहाँ पर सलारपुर खालसा की जमीन पर पैदा हुआ टमाटर न जाता हो। गाँव में १७ साल से चल रही टमाटर की खेती का क्षेत्रफल फैलता ही जा रहा है और अब मुरादाबाद मंडल में सबसे ज्यादा टमाटर की खेती इसी गाँव में होती है।

कारोबार की बात करें, तो पाँच माह में यहाँ ६० करोड़ का कारोबार होता है। जनपद में १२०० हेक्टेयर में होने वाली टमाटर की खेती में इन चार गाँवों में ही अकेले १००० हेक्टेयर में खेती होती है। जिसके चलते यह गाँव मुरादाबाद मंडल में भी अव्वल नंबर पर है, जबकि सूबे में भी टमाटर खेती में आगे रहने वाली जगहों में इस गाँव का नाम शामिल है। इस साल की बात करें, तो प्रदेश में डेढ़ क्विंटल टमाटर बीज की बिक्री हुई थी, जिसमें अकेले सलारपुर खालसा में ही ८० किलो बीज बिका था। कारोबार की बात करें, तो पाँच माह में यहाँ ६० करोड़ का कारोबार होता है। व्यवसाय और नौकरी करके भी कोई गाँव सालाना एक अरब रुपये की आमदनी नहीं कमा सकता है लेकिन इस सलारपुर खालसा गाँव पर टमाटर इस तरह मेहरबान है कि केवल टमाटर की खेती करके यह गाँव सालाना एक अरब रुपये कमाता है।

 १ अप्रैल २०१८

(अगले अंक में एक और गाँव)  पृष्ठ- . . . .

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।