मुखपृष्ठ

पुरालेख-तिथि-अनुसार -पुरालेख-विषयानुसार -हिंदी-लिंक -हमारे-लेखक -लेखकों से


घर-परिवार जीवन शैली - भारत के विचित्र गाँव


भारत के विचित्र गाँव
जैसे विश्व में अन्यत्र कहीं नहीं हैं


- कसोल जहाँ इजराइली बसते हैं।
हिमाचल प्रदेश के पास एक गाँव है कसोल। यह गाँव इस्रायल से सेना में ट्रेनिंग लेने के बाद भारत आने वाले युवा इस्रायली पर्यटकों में अत्यधिक लोकप्रिय है। इतना लोकप्रिय कि यहाँ की जनसंख्या में इस्रायलियों की संख्या भारतीयों से कहीं अधिक है। पिछले २० वर्षों से कसोल गाँव में इस्रायली पर्यटकों की यह परंपरा जारी है। किसी भी समय इस पर्वतीय घाटी में कम से कम एक हजार इस्रायली मिल सकते हैं। इसी कारण यहाँ पहुँचकर ऐसा लगता है कि हम भारत में नहीं, बल्कि किसी विदेशी गाँव में हैं। यही कारण है कि इसे मिनी इजारयल भी कहा जाता है। कसोल में अनेक इजरायली रेस्तरां हैं, जहाँ इजरायली भोजन का आनंद लिया जा सकता हैं।

असल में हिमाचल प्रदेश के मनाली में घरेलू पर्यटकों की संख्या बढ़ने के बाद जब मनाली अपना प्राकृतिक रूप खोने लगा तब इस्रायली पर्यटक एकांत की तलाश में पार्वती घाटी के पास पहुँचे। इस घाटी के पास इन्होंने कसोल गाँव की ओर रुख किया। इस्रायली नागरिकों का दावा है कि उन्होंने लगभग दो दशक पहले इस गाँव को खोजा था।

 १ जून २०१८

(अगले अंक में एक और गाँव)  पृष्ठ- . . . . . . . . . १०. ११. १२.

1

1
मुखपृष्ठ पुरालेख तिथि अनुसार । पुरालेख विषयानुसार । अपनी प्रतिक्रिया  लिखें / पढ़े
1
1

© सर्वाधिका सुरक्षित
"अभिव्यक्ति" व्यक्तिगत अभिरुचि की अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है। इस में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखकों अथवा प्रकाशकों के पास सुरक्षित हैं। लेखक अथवा प्रकाशक की लिखित स्वीकृति के बिना इनके किसी भी अंश के पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है। यह पत्रिका प्रत्येक
सोमवार को परिवर्धित होती है।